6 Email के लाभ (Advantage of email)

Email के लाभ (Advantage of email)

Email Kya hai?

ई-मेल इलेक्ट्रॉनिक मेल को संदर्भित किया जाता है: निक मेल जिसे ई-मेल कहा जाता है, पुटर्स और इंटरनेट के माध्यम से संदेश भेजने और प्राप्त करने की एक विधि है। यह सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली इंटरनेट सेवा है। यह new users को बिना कोई पैसा खर्च किए दुनिया भर में किसी भी संख्या में उपयोगकर्ताओं के साथ संदेश भेजने देता है। यह डाक मेल भेजने की पारंपरिक पद्धति के समान ही है, सिवाय इसके कि यहां आप न्यूट्रर्स का उपयोग कर रहे हैं। मेल भेजने के इस तरीके ने मेलिंग सिस्टम में क्रांति ला दी है।

Email के लाभ?

1. No use of stationery: आपको अपना मेल भेजने के लिए पेन और पेपर से लिखने और लेटर बॉक्स में पोस्ट करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस उस व्यक्ति का ई-मेल पता और ई-मेल पता होना चाहिए जिसे आप ई-मेल भेजते हैं। आप संदेश इस पर भी प्राप्त कर सकते हैं आपका ईमेल पता।

2. Inexpensive: अधिकांश ई-मेल सेवाएं निःशुल्क हैं जिनमें कोई अतिरिक्त लागत शामिल नहीं है डाक मेल के मामले में जहां आपको डाक शुल्क का भुगतान करना होगा। आजकल, लोग अक्सर कूरियर सेवाओं का सहारा लेते हैं जो वास्तव में काफी महंगी होती है, खासकर, अगर यह एक विदेशी है डाक. एक लागत FAX से भी जुड़ी होती है। 

3. Fast : भेजने में कोई देरी नहीं है। जिस क्षण यह उपयोगकर्ता द्वारा भेजा जाता है, वह अपने तक पहुंच गंतव्य जाता है। मेल लेने के लिए आपको अपना मेल बॉक्स खोलना होगा। 

4. Immediate feedback: आपको मेल की स्थिति के बारे में तत्काल प्रतिक्रिया मिलती है। यदि संदेश किसी भी तरह से उपयोगकर्ता तक नहीं पहुंचता है, तो आपको ऐसा संदेश और इसके संभावित कारणों का संदेश मिलेगा। इस तरह आप सुधार कर संदेश को फिर से भेज सकते हैं त्रुटियाँ। 

5. Records of Proof: ई-मेल सिस्टम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप वास्तव में अपने मेलबॉक्स में भेजे और प्राप्त किए गए सभी मेलों का लेखा-जोखा रख सकते हैं। आपको महत्वपूर्ण मेल दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। आपको पढ़ने की जरूरत नहीं है तुरंत या तो। आप अवांछित मेल हटा सकते हैं। 

6. Attachments and multimedia support : आप वास्तव में किसी भी तरह की फाइल भेज सकते हैं जैसे कि आपकी नवीनतम तस्वीरें, आपकी पसंदीदा मूवी क्लिप या कुछ संगीत जो आपके मित्र को पसंद है। अनुलग्नक एक ऐसी सुविधा है जिसके द्वारा किसी भी प्रकार की फ़ाइलें ई-मेल संदेश के साथ संलग्न की जा सकती हैं। 

Related:

Leave a Comment