Internet Protocol Kya hai

इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट का उपयोग करता है। यह टीसीपी/आईपी प्रोटोकॉल सूट के रूप में संदर्भित प्रोटोकॉल का एक सेट है जिसमें दो सबसे महत्वपूर्ण प्रोटोकॉल अर्थात् ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (TCP) और इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) शामिल हैं।

The Transmission Control Protocol (TCP): टीसीपी के दो प्रमुख कार्य डेटा को तोड़ना और संयोजन करना है। टीसीपी का मुख्य कार्य स्रोत कंप्यूटर पर संदेश/दस्तावेज को निश्चित आकार के पैकेट में विभाजित करना है। दूसरा काम गंतव्य कंप्यूटर पर पैकेट को फिर से इकट्ठा करना है।

The Internet Protocol (IP): आईपी की मुख्य जिम्मेदारियां एड्रेसिंग और रूटिंग हैं। आईपी ​​डेटा पैकेट पर पते निर्दिष्ट करता है और फिर पैकेट को नेटवर्क पर भेजता है। टीसीपी/आईपी का उपयोग करके पैकेट भेजने को रूटिंग भी कहा जाता है।

Application Protocol: ये विशेष प्रोटोकॉल हैं जो संचार के प्रत्येक छोर पर चल रहे द्वारा भेजे और समझे जाने वाले विशिष्ट संदेशों और डेटा प्रारूपों को परिभाषित करने के साथ काम करते हैं।

Previous articleChatting क्या है ? इसके प्रकार क्या है
Next articleइंटरनेट के उपयोग क्या-क्या है? Internet ke upayog
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here