WWW Terminology क्या है? What is terminology

Terminology kya hai hindi me

Web Server

एक वेब सर्वर एक शक्तिशाली कंप्यूटर है जहां HTML पृष्ठ और संसाधन संग्रहीत होते हैं। यह हमेशा सक्रिय रहता है और इंटरनेट से जुड़ा रहता है। यह HTML पृष्ठों और अन्य फ़ाइल स्वरूपों को भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया सॉफ्टू चलाता है। हमारे कंप्यूटर में वेब ब्राउज़र एक क्लाइंट है जो वेब सर्वर से HTML फ़ाइलों का अनुरोध करता है। एक सर्वर कंप्यूटर सामान्य कंप्यूटरों की तुलना में बहुत तेज होता है। सर्वर अलग-अलग स्थित कई क्लाइंट या कंप्यूटर के अनुरोधों को प्रबंधित और संसाधित करता है। 

Web Browser

Web Browser एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो यूजर को वेब सर्वर पर वेब पेज पर स्थित टेक्स्ट, इमेज, साउंड और अन्य सूचनाओं को प्रदर्शित करने और इंटरैक्ट करने में सक्षम बनाता है। क्लाइंट को वेब ब्राउज़र के रूप में जाना जाता है। होम पेज वह पेज होता है जो हरदिखाई देता ब्राउज़र के खुलने या शुरू होने परहै। इंटरनेट एक्सप्लोरर टाइम ए ऑर्ग फायरफॉक्स और नेटस्केप नेविगेटर जैसे कई लोकप्रिय ब्राउज़र आज उपयोग में हैं।

Web Page:

World Wide Web वाइड वेब में आपस में जुड़े दस्तावेजों का एक बड़ा संग्रह होता है जिसे अब वेब पेज के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक वेब पेज HTML में लिखा गया है और विशिष्ट विषयों से संबंधित जानकारी को दर्शाता है। प्रत्येक वेब पेज का एक विशिष्ट पता होता है, जिसे उसका URL कहा जाता है। एक वेब पेज दुनिया में कहीं भी किसी भी वेब सर्वर पर रह सकता है और फिर भी आपके देखने के लिए उपलब्ध हो सकता है। 

Website

संबंधित वेब पेजों के संग्रह को वेबसाइट कहा जाता है। प्रत्येक वेब साइट का एक विशिष्ट पता होता है जिसे URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) कहा जाता है। वेबसाइटों को वेब सर्वर, इंटरनेट होस्ट कंप्यूटर पर रखा जाता है जो अक्सर हजारों व्यक्तिगत वेब पेजों को संग्रहीत करते हैं। वेब सर्वर पर वेबसाइटों को स्टोर करने की प्रक्रिया को होस्टिंग कहा जाता है। इन तक इंटरनेट के जरिए पहुंचा जा सकता है। 

Home Page :

किसी वेबसाइट के पहले पेज को साइट का होम पेज कहा जाता है। किसी वेबसाइट को एक्सेस करते समय, हमें उसके होम पेज या मुख्य पेज पर निर्देशित किया जाता है। उदाहरण के लिए, cordovapublisher की वेबसाइट का होम पेज का पता http://www.cordova.co.in है। होम पेज वेबसाइट का एकमात्र या पहला पेज हो सकता है। इससे हजारों वेब पेज भी बन सकते हैं। 

HTML:

HTML का मतलब हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। यह वर्ल्ड वाइड वेब पर वेब पेज या दस्तावेज़ बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली विशेष भाषा है। इसका उपयोग किसी दस्तावेज़ में टेक्स्ट-आधारित जानकारी की संरचना का वर्णन करने और एक निश्चित डिज़ाइन, लेआउट और पृष्ठ के अंतिम रूप को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। HTML यह सब अपने तत्वों के माध्यम से करता है जिन्हें टैग कहा जाता है और उनकी विशेषताएँ। HTML में हाइलाइट किए गए टेक्स्ट होते हैं जिन्हें हाइपरलिंक्स कहा जाता है।

एक HTML पृष्ठ पाठ, छवियों और ध्वनियों को प्रदर्शित कर सकता है और हाइपरलिंक का उपयोग करके अन्य वेब पृष्ठों के साथ बातचीत कर सकता है। 

HyperText & Hyperlink

हाइपरलिंक HTML दस्तावेज़ों में हाइलाइट किए गए टेक्स्ट के अलावा और कुछ नहीं हैं। वे लिंक हैं जो क्लिक करने पर, उसी पृष्ठ में जानकारी दिखाने वाले किसी अन्य स्थान पर खुलते हैं या आपको एक बिल्कुल नए वेब पेज पर ले जाते हैं। हाइपरटेक्स्ट एक फाइल है जिसमें टेक्स्ट, ग्राफिक्स, ऑडियो, वीडियो और संबंधित फाइलों के हाइपरलिंक शामिल हैं। 

HyperText Transfer Protocol(HTTP)

हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल इंटरनेट पर वेब पेजों तक पहुंचने के लिए उपयोग की जाने वाली एक विधि है। यह पाठ, छवियों और ध्वनि के साथ वेब पेजों तक पहुंचने और इंटरनेट पर बातचीत करने के लिए नियमों का एक समूह है। HTTP आमतौर पर WWW के संयोजन में काम करता है। वर्ल्ड वाइड वेब पर हाइपरटेक्स्ट दस्तावेज़ों को इस पद्धति का उपयोग करके एक्सेस किया जाता है।

Related:

Leave a Comment