ई-वेस्ट मैनेजमेन्ट (E-Waste Management) kya hai?

ई-वेस्ट मैनेजमेन्ट (E-Waste Management)

ई-वेस्ट मैनेजमेन्ट की रिस्पॉन्सिबिलिटी एक ऐसी वस्तु है, जिसका उपयोग हम सोसाइटी के रूप में करते हैं। इनफॉर्मल सेक्टर को अच्छी तरह से मैनेजमेन्ट सिस्टम में बदलने के लिए पर्याप्त उपाय न करने हेतु गवर्नमेन्ट को अक्सर रडार के नीचे लाया जाता है। साथ ही हम इसे गवर्नमेन्ट की रिस्पॉन्सिबिलिटी के रूप में देखते हैं कि पब्लिक को अवेयर करने के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम्स संचालित करने के लिए वे अपने अप्लाएन्सेस के साथ क्या करने की उम्मीद करते हैं, जब वे इनका उपयोग नहीं करना चाहते हैं।

नए ई-वेस्ट मैनेजमेन्ट रूल्स 2016 के साथ इक्विपमेन्ट मैन्युफैक्चरर्स की रिस्पॉन्सिबिलिटी है कि वे अपने द्वारा प्रोड्यूस किए गए प्रोडक्ट्स को रिसाइकल करने का कार्य करें। हालाँकि, कभी-कभी हमें इस पर भी विचार करना चाहिए कि क्या एक सोसाइटी के रूप में हमारे ऊपर भी कोई रिस्पॉन्सिबिलिटी है,

यदि हम अपने ई-वेस्ट को डिस्कार्ड करने के लिए भी रिस्पॉन्सिबल हैं। तीन इन्स्टिट्युशन्स गवर्नमेन्ट, मैन्युफैक्चरर्स तथा सोसाइटी के बीच बैलेन्स वह है, जो भारत को अपने ई-वेस्ट को बेहतर तरीके से मैनेज करने की आवश्यकता है।

By Ram

मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *