फिशिंग के प्रकार (Types of Phishing)

फिशिंग के प्रकार (Types of Phishing) विशिष्ट

1.स्पियर फिशिंग व्यक्तियों या कम्पनीज पर निर्देशित फिशिंग अटेम्प्ट्स को स्पियर फिशिंग कहा जाता है। बल्क फिशिंग के विपरीत, स्पियर फिशिंग अटैकर्स अक्सर सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए अपने टार्गेट के बारे में पर्सनल इन्फॉर्मेशन एकत्रित करते हैं और उसका उपयोग करते हैं।

2. कलिंग व्हेलिंग टर्म विशेष रूप से सीनियर एक्जिक्युटिव्स और अन्य हाई-प्रोफाइल टार्गेट्स पर निर्देशित स्पियर फिशिंग अटैक्स को संदर्भित करता है। इन केसेस में, कन्टेन्ट को एक अपर मैनेजर तथा कम्पनी में व्यक्ति की भूमिका को टार्गेट करने के लिए तैयार किया जाता है। व्हेलिंग अटैक ईमेल का कन्टेन्ट एक एक्जिक्युटिव इशू हो सकता है, जैसे सम्मन या कस्टमर कम्प्लेन्ट

3. क्लोन फिशिंग क्लोन फिशिंग एक प्रकार का फिशिंग अटैक है, जिसके द्वारा एक वैध तथा पहले से डिस्ट्रिब्युट एक अटैचमेन्ट या लिंक वाले ईमेल में इसका कन्टेन्ट और रिसीवर का एड्रेस लिया जाता है और लगभग समान या क्लोन ईमेल बनाने। के लिए उपयोग किया जाता है। ईमले के भीतर अटैचमेन्ट या लिंक को मैलिशियस वर्शन से रिप्लेस कर दिया जाता है, और फिर ओरिजिनल सेन्डर से आने को लेकर भ्रम पैदा करने के लिए नकली ईमेल एड्रेस से भेजा जाता है। यह ओरिजिनल या अपडेटेड वर्शन को ओरिजिनल में फिर से भेजने का दावा कर सकता है। सामान्य तौर पर, इसके लिए आवश्यक है। कि सेन्डर या रिसीवर को वैध ईमेल प्राप्त करने के लिए मैलिशियस बर्ड पार्टी के लिए पहले हैक किया गया हो।

4. फार्मिंग फार्मिंग एक प्रकार को फिशिंग है, जो युजर्स को वैध साइट से धोखेबाज साइट पर रिडायरेक्ट करने के लिएDNS कैश पॉइजनिंग पर निर्भर करती है, और युजर्स को धोखाधड़ी वाली साइट्स पर लॉगिन करने का प्रयास करने के लिए अपने लॉगिन क्रिडेन्शियल्स का उपयोग करने के लिए धोखा देती है।

5. वॉइस फिशिंग वॉइस फिशिंग जिसे विशिंग के रूप में भी जाना जाता है, फिशिंग का एक रूप है, जो वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) या प्लेन ओल्ड टेलीफोन सर्विस (POTS) सहित वॉइस कम्युनिकेशन्स मीडिया पर घटित होता है। एक विशिष्ट विशिंग स्कैम, स्पीच सिथेसिस सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है, जो किसी बैंक या क्रेडिट अकाउंट में सस्पोशियस एक्टिविटी के विक्टिम को नोटिफाय करने के लिए वॉइस मेल्स छोड़ता है, और विक्टिम को अपनी आइडेन्टिटी वैरिफाय करने के लिए एक मेलिशियस फोन नम्बर को रिस्पॉन्ड करने के लिए कहता है, इस प्रकार विक्टिम के अकाउंट क्रिडेन्शियल्स हासिल कर लेता है।

6. SMS फिशिंग अन्य मोबाइल डिवाइस ओरिएंटेड फिशिंग अटैक को SMS फिशिंग कहा जाता है। इसे कभी-कभी SMishing या SMshing भी कहा जाता है, जो विक्टिम्स के अकाउंट क्रिडेन्शियल्स का खुलासा करने या मालवेयर इन्स्टॉल करने के लिए उन्हें कन्विन्स करने के लिए टेक्स्ट मैसेजिंग का उपयोग करता है।

By Ram

मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *