हैकर kya hai? हैकर्स के प्रकार (Types of Hackers)

हैकर हैकर्स के प्रकार (Types of Hackers)

हैकर वह व्यक्ति होता है, जो एक्सेस हासिल करने के लिए कम्प्युटर सिस्टम तथा /या नेटवर्क में कमजोरियों का पता लगाता है और उनका फायदा उठाता है। हैकर्स सामान्य तौर पर कुशल कम्प्युटर प्रोग्रामर्स होते हैं, जिन्हें कम्प्युटर सिक्योरिटी का भरपूर ज्ञान होता है।

हैकर्स को उनके कार्यों के इरादों के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। आगे दर्शाई गई सूची हैकर्स को उनके इरादों के अनुसार वर्गीकृत करती है।

हैकर्स के प्रकार (Types of Hackers)

1. इथिकल हैकर (व्हाइट हैट): एक हैकर, जो पहचानी गई कमजोरियों को ठीक करने की दृष्टि से सिस्टम पर एक्सेस हासिल करता है, इथिकल हैकर कहलाता है। वह पेनिट्रेशन टेस्टिंग तथा वल्नरेबिलिटी असेसमेन्ट्स को भी परफॉर्म कर सकता है।

2. क्रेकर (ब्लैक हैट): एक हैकर, जो व्यक्तिगत लाभ के लिए कम्प्युटर सिस्टम को अनआथोराइज्ड तरीके से एक्सेस करता है, क्रेकर कहलाता है। इनका इरादा सामान्य तौर पर कार्पोरेट डेटा चोरी करने, प्राइवेसी राइट्स का उल्लंघन करने, बैंक अकाउंट्स से फंड ट्रांसफर करने आदि का होता है।

3. ये हैटः एक हैकर, जो इथिकल तथा ब्लैक हैट हैकर्स के बीच में होता है, ग्रे हैट हैकर कहलाता है। वह कमजोरियों की पहचान करने और उन्हें सिस्टम के ऑनर के सामने प्रकट करने की दृष्टि से बिना अधिकार के कम्प्युटर सिस्टम की फंक्शनालिटी को अस्त-व्यस्त कर देता है।

4. स्क्रिप्ट किडीज: एक गैर, कुशल व्यक्ति, जो पहले से बने टूल का उपयोग करके कम्प्युटर सिस्टम को एक्सेस कर लेता है, स्क्रिप्ट विडीज कहलाता है।

5. हैक्टिविस्ट एक हैकर, जो हैकिंग का उपयोग सामाजिक धार्मिक तथा राजनीतिक आदि संदेश भेजने के लिए करता है, हैक्टिविस्ट कहलाता है। यह आमतौर पर वेबसाइट्स को हाइजैक करके तथा संदेश को हाईजैक की गई वेबसाइट पर छोड़कर किया जाता है।

6. फ्रीकरः एक हैकर, जो कम्प्युटर के बजाए टेलीफोन में कमजोरियों की पहचान करता है और उन्हें एक्सप्लाइट करता है, फ्रीकर कहलाता है।

By Ram

मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *