वर्ल्ड स्पेस (World Space)
स्वयं Virtual world को ‘world space’ में परिभाषा की आवश्यकता है। अपने स्वाभावानुसार कम्प्यूटर सिमुलेशन के रूप में यह संसार अवश्य सीमित है।
world में प्रत्येक वस्तु के लिये प्रत्येक location पर कम्प्यूटर एक numeric value रखता है। सामान्यतः ये ‘coordinate’ X, Y, और Z के Cartesian आयामों में express किये जाते हैं।
वैकल्पिक coordinate system प्रयोग करना संभव है, जैसे sperical किन्तु कार्टीजियन (cartesian) कोआर्डिनेट (Coordinate) लगभग सभी एप्लीकेशन्स के लिये नार्म (norm) है।
कोआर्डिनेट सिस्टम्स के बीच में रूपांतरण (conversion) (यदि अधिक समय लगता है तो) सरल है।
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