Application windows kya he

Application Window– यह बाहरी विंडो होती है जिसमें एम, एस. वर्ड के समान ही मेन्यू बार, स्टैण्डर्ड प्रदर्शित होते हैं। इसके अतिरिक्त, एम.एस. वर्ड से भिन्न, इसमें फॉर्मूला बार प्रदर्शित होता है। इसके निम्नलिखित अवयव हैं.

(1) फॉर्मूला बार– कोई भी नैक्स्ट, डाटा या फार्मूला जो हम लिखते हैं, इसमें दिखाई देता है.

(2) स्टेटस बार– यह एप्लीकेशन विंडो की निचली पट्टिका होती है जिससे विभिन्न सूचनाओं के संदेश प्रदर्शित होती हैं। जैसे यह यदि Ready प्रदर्शित करती है तो इसका अर्थ है कि एक्सेल में डाटा स्वीकार करने के लिये तैयार है और यदि यहाँ Edit शब्द का संदेश है तो इसका अर्थ है कि एक्सेल चयनित सेल में संशोधन की अवस्था में है। इस प्रकार अनेक संदेश स्टेटस बरा समय-समय पर प्रदर्शित करता है.

(3) मैन्यू बार– यह हमें निर्देश को कार्यान्वित करने के लिये विभिन्न विकल्प दिखाता है। मैन्यू बार में एम.एस. एक्सेल के सभी कमाण्ड नौ मुख्य मैन्यूज के रूप में दिये गये हैं। प्रत्येक मुख्य मैन्यू के अन्दर सब मैन्यूज होते हैं जिनका अपना अलग-अलग कार्य है.

File, Edit, View, Insert, Format, Tools, Data, Window, Help

(4). स्टैंडर्ड टूल बार– यह स्क्रीन पर सोता ही प्रदर्शित होता है तथा सामान्यतः प्रयुक्त होने वाली कमांडो के लिए शॉर्टकट प्रदान करता है.

(5). फॉर्मेटिंग टूलबार– यह भी स्क्रीन पर सोता ही प्रदर्शित होता है तथा टेक्स्ट फॉर्मेटिंग में प्रयुक्त होने वाले कमांडो के लिए शॉर्टकट प्रदान करता है.

Also Read

Previous articleMS Excel को Start कैसे करे और कैसे चले?
Next articleDocument को कैसे Edit करे MS Word मैं?
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here