Chatting : Chat का अर्थ सामान्यतः बातचीत करना होता है। जिस प्रकार हम आमने-सामने खड़े रहकर या टेलीफोन पर बातें करते हैं उसी प्रकार इंटरनेट पर चैटिंग की परिकल्पना है। इंटरनेट पर chat कई रूप में उपलब्ध है.

जिसमें दो प्रमुख एवं प्रचलित:

(1) Text chatting, (2) Voice chatting

Text Chatting

Text chatting– Text chatting में keyboard के द्वारा संदेश Input किए जाते हैं तथा दूसरी तरफ बैठा व्यक्ति हमारे प्रेसित message को पढ़ता है तथा इसका उत्तर इसी fom और process के द्वारा देता है। हम एक या एक से अधिक व्यक्तियों के साथ chat कर सकते हैं। चैट पूरी तरह से इंटर एक्टिव है तथा इसमें तत्काल message प्रेसित किया जाता है या प्राप्त होता है। इसके लिये दोनों तरफ के व्यक्तियों का Online होना। आवश्यक है। Text chatting के लिए कई website उपलब्ध हैं.

  1. www.yahoo.com
  2. www.sify.com
  3. www.hotmail.com

Voice Chatting

Voice chatting– जिस प्रकार टेलीफोन से अपने मित्रों तथा रिश्तेदारों के साथ बातचीत करते हैं ठीक उसी प्रकार voice chatting के द्वारा हम इंटरनेट पर किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं। बॉइस chat टेलीफोन की तुलना में सस्ती सेवा है। इसमें दूरी के आधार पर शुल्क नहीं देना होता है। voice chat के माध्यम से हम एक समय में केवल एक ही व्यक्ति के साथ सम्पर्क बना सकते हैं, परन्तु यदि हमारे पास full duplex sound card है तो हम दो व्यक्तियों के साथ एक साथ बात कर सकते है। इसके लिए हमारे पास एक माइक्रोफोन, एक स्पीकर तथा इसके लिए प्रयोग होने वाला विशेष प्रोग्राम होना चाहिए। इंटरनेट पर इंटरनेट फोन नाम का शेयरवेयर www.vocaltec.com पर उपलब्ध है, जिसका प्रयोग voice chatting software के रूप में कर सकते हैं।

Previous articlePortals क्या है? यह किस प्रकार कार्य करता है
Next articleInternet Protocol Kya hai | हिंदी में
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here