Portals क्या है?

Portals: यह एक इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल (Portal) होता है। वह वेब साइट जो हमें सामान की खरीद-बिक्री से सम्बन्धित जानकारी या E-commerce की सुविधा प्रदान करती है, E-portal या portal कहलाती है। जैसे- Yahoo.com एक पोर्टल है जो Email. Chat, News, Advertisement आदि की सुविधा देती है। इसके अलावा हवाई यात्रा के लिए आरक्षण व किसी वस्तु की नीलामी में भागीदारी तक की सुविधा देती है। E-portal के माध्यम से कोई भी यूजर घर बैठे कुछ भी खरीद व बेच सकता है।

आजकल कई कम्पनियों की websites इस concept को अपना रही है। इस तरीके के अपनाने के कारण किसी यूजर को कुछ खरीदने व बिक्री करने के लिए किए गए अन्य खों से छुटकारा मिल जाता है। उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति कोई वाहन खरीदना चाहता है, तो E-portals की सहायता से वह अपना वाहन घर बैठे खरीद सकता है, इसके लिए उसे केवल वेब साइट पर लिखी प्रविष्टियाँ भरनी होंगी, व कम्पनी को अपना Address देना होगा ताकि वह अपने ऐजेंट के माध्यम से आपको वाहन उपलब्ध करा सके।

Previous articleSMTP क्या है? Full-Form of SMTP
Next articleChatting क्या है ? इसके प्रकार क्या है
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here