Pop based E-mail

Web-based E-mail

Web based E-mail- वेब आधारित E-mail द्वारा हम E-mail प्रदाता की साइट पर पहुँचने के लिए Intemet Browser का प्रयोग कर सकते हैं और इसके बाद user name तथा password की सहायता से Login कर सकते हैं। E-mail provider हमारे सभी संदेशों को हमारे लिए संग्रहित करके रखता है। अधिकांश विशालकाय free Email provider (प्रदाता) वेब बेस्ड E-mail व्यवसाय के अन्तर्गत कार्य करते हैं। क्योंकि इस प्रकार की service सरलता से कार्यान्वित हो जाती है तथा यह साइट पर visitors को बार-बार आने के लिए invite करता है। कई सेवाएँ अतिरिक्त कार्य जैसे- ऑनलाइनबर्तनी जाँच, Personal Address book, Index आदि को भी करती है।

Pop based E-mail Services

Pop based E-mail Services– पॉप आधारित ई-mail services हमारे Email को किसी Remote server पर store करती है। हम इस server से किसी भी समय जुड़ सकते हैं तथा अपने E-mail को पसंदीदा E-mail software पैकेज में डाउनलोड कर सकते हैं। साधारणतः Pop E-mail के साथ अपने-अपने स्थानीय कम्प्यूटर पर एक बार में ही सभी नए संदेशों को डाउनलोड कर सकते हैं। Pop based (Pop) mail service हमारे आने वाले messages को तब तक server पर store रखता है, जब तक हम इसे store करने के लिए तैयार नहीं हो जाते, इन्हें E-mail Download software जैसे- युडोरा (Eudora) आउटलुक आदि की सहायता से Download कर सकते हैं। एक बार जब हम message को Download कर लेते हैं तो वे अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) में Pop-mail ही उपलब्ध रखता है। इसलिए हमारे पास पहले से ही संभवतः कम से कम एक कम एक Pop-mail एकाउण्ट होना चाहिये।

आप पढ़ सकते हैं:

Previous articleWord Processor और Text Editor में क्या अन्तर है?
Next articleSMTP क्या है? Full-Form of SMTP
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here