Internet Service Provider (ISP)- वह कंपनी जो Internet सुविधा प्रदान करती है। इंटरनेट सेवा प्रदाता (इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर) कहलाती है। किसी अन्य कम्पनी की तरह ही इंटरनेट सेवा प्रदाता अपनी सेवाओं के लिए प्रयोक्ता से पैसा लेती है। सामान्यतः यह शुल्क राशि इंटरनेट सेवा प्रदाता द्वारा दो प्रकार से ली जाती है.

what is isp

अगर आप Internet के बारे में सीखना चाहते हो तो, आपको यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है जानना की Internet Service Provider (ISP) क्या है? और यह कैसे काम करता है.

आपका बहुत-बहुत स्वागत है, हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं, ISP? के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप कंप्यूटर अथवा वेबसाइट सीखना चाहते हैं.

What is ISP

Internet Service Provider (ISP)- वह कंपनी जो Internet सुविधा प्रदान करती है। इंटरनेट सेवा प्रदाता (इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर) कहलाती है। किसी अन्य कम्पनी की तरह ही इंटरनेट सेवा प्रदाता अपनी सेवाओं के लिए प्रयोक्ता से पैसा लेती है। सामान्यतः यह शुल्क राशि इंटरनेट सेवा प्रदाता द्वारा दो प्रकार से ली जाती है

(i) इंटरनेट प्रयोग करने के लिये।

(ii) इंटरनेट कनेक्शन देने के लिये।

Internet पर किए जाने वाले कार्य के बदले प्रत्येक प्रयोक्ता अपने हिस्से का भुगतान करता है। नेटवर्क एक साथ संयोजित होते हैं तथा कैसे आपस में जोड़ें यह निर्णय करते हैं। विद्यालय या विश्वविद्यालय अथवा एक कम्पनी अपने संयोजन का भुगतान क्षेत्रीय नेटवर्क को करती है तथा वह क्षेत्रीय नेटवर्क इस एक्सेस के लिए राष्ट्रीय प्रदाता को भुगतान करता है।

ISP के सभी ग्राहकों को Internet प्रयोग के बदले में शुल्क राशि का भुगतान करना ही होता है। अधिकतर मामलों में आई.एस.पी. ग्राहक पर एक निश्चित् मासिक शुल्क लगाती है। इसमें कस्टमर को समयावधि, संचार की दूरी तथा DATA Download या UPDATE की मात्रा के लिए स्वतंत्रता दी जाती है। प्रयोग शुल्क के बदले आई.एस.पी. ग्राहक के computer से गंतव्य स्थान तक अन्य स्थानों से ग्राहक के computer तक डाटा को ले जाने और लाने पर सहमत होता है।

क्या आपको पता है: WWW क्या है?

ISP एक व्यावसायिक प्रतिष्ठान (organization) से एक व्यक्ति की तुलना में अधिक शल्क लेते हैं क्योंकि एक व्यक्तिगत प्रयोक्ता (user) इंटरनेट का प्रयोग कम्प्यूटर पर कभीकभी करता है जबकि व्यावसायिक Organization में Internet का प्रयोग कई लोग करते * वहाँ प्रतिदिन डाटा स्थानान्तरण की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा Internet का शुल्क इस बात पर भी निर्भर करता है कि उस ग्राहक के पास कौन-सा संयोजन है ?

ऐसे ग्राहक जिनके पास बड़ी मात्रा में Data को स्थानान्तरित करने के योग्य संयोजन है, को कम क्षमता संयोजन वाले ग्राहकों की तुलना में अधिक शुल्क देना पड़ता हैं। अब तक अन्य प्रकार का गोजन शल्क की वैसे ग्राहकों के लिए निर्धारित होता है जिनके पास अनेक site तथा ISP के बीच अलग से एक समर्पित Dedicate संयोजन होता है, BSNL, VSNL, Reliance, Sify, Bharti भारत के कुछ इंटरनेट प्रोवाइडर के नाम है .


कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल

हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा, इस आर्टिकल में हमने What is ISP (Internet Service Provider)? (ISP क्या है) के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

Previous articleWorld Wide Web WWW क्या है?
Next articleWhat is the Domain Name? डोमेन नाम क्या है?
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here