Domain name : डॉमेन नाम एक ऐसा पता है जिसके जरिये Internet प्रयोक्ता आपको web पर देखेंगे, web प्रकाश का पहला चरण है.

what is domain name in hindi

आपका बहुत-बहुत स्वागत है, हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं, Domain Name? के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप कंप्यूटर अथवा वेबसाइट सीखना चाहते हैं.

आज के इस Article में आपको बहुत ही आसान भाषा में  Domain Name  के बारे में जानने को मिलेगा और कैसे काम करते हैं आपको सभी जानकारी आज पढ़ने को मिलेगी.

अगर आप Website के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको यह जानना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि Domain Name Kya he है, और यह कैसे काम करता है.

What is a domain name?

Domain Name की मदद से हम किसी भी वेबसाइट को Search कर सकते हैं Google पर या और किसी Search Engine पर यह भी एक प्रकार का IP Address होता है जो कि आसान भाषा में आप को दर्शाया जाता है, ताकि आपको किसी भी वेबसाइट का IP Address याद रखने की जरूरत ना पड़े बजाय उसके आपको एक आसान नाम दिया जाता है जिसे कहते हैं Domain Name.

Domain name planning and registration डॉमेन का नाम निबंधित करवाते समय कुछ बातें आपको दिमाग में रखनी चाहिए। सबसे पहले जो चीज आपको करने की आवश्यकता होती है वह है प्रस्तावित साइट के लिये एक Domain नाम प्राप्त करना Domain name वह name है जिसे आप अपने साइट पर देना चाहते हैं। उदाहरण के लिये computer-hindi.com एक domain name है। एक domain name प्राप्त करने के लिए आपको एक register को एक वार्षिक शुल्क उस नाम का प्रयोग करने देने की अनुमति को पहले देना पड़ता है।

एक नाम प्राप्त कर लेने से आपको website नहीं मिल पाता है। यह सिर्फ एक नाम है। यह ठीक वैसा है जैसे नकल से बचने के लिए किसी सरकारी संस्था के अधीन किसी व्यावसायिक नाम का निबंधन कराना।

what is domain name

एक डॉमेन नाम का चयन करना (Choosing a Domain Name)-

इसे पूर्व की आप शीघ्रता बरतते हुए अपना डॉमेन नाम चुनें और website का नामकरण करें। आपको निम्न बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है

आपका डॉमेन नाम ही आपके वेब साइट का नाम होना चाहिए (Your Domain Name should be your website name)-

ऐसा Domain name जो आपके ब्रांड से मेल खाता है, बहुत महत्वपूर्ण है। वह नेम जिसका प्रयोग आप अपने उत्पाद के विज्ञापन में करते हैं। आप अपने डॉमेन के लिये भी चाहेंगे क्योंकि यही वह पहली चीज होगी जिसे लोग अपने Browser में डालकर देखेंगे। आपका डॉमेन नाम बहुत लम्बा नहीं होना चाहिए।

आपका डॉमेन नाम बहुत लम्बा नहीं होना चाहिए (Your Domain name should not be too long)-

Domain 67 अक्षर (character) तक किसी भी लम्बाई के हो सकते हैं। आपको एक अस्पष्ट और दुर्योध Domain नाम जैसे- nbo.com से ही संतोष कर लेने की आवश्यकता नहीं है। जबकि आप जो चाहते हैं, वह है। hamarabinaronine.com यद्यपि आप एक छोटा Domain name प्राप्त करने में सफल हो जाते हैं। जो मुख्य बात यह सुनिश्चित करता है कि यह अक्षरों का एक सार्थक मेल या संयोजन है या नहीं।

आपके डॉमेन नाम को hyphen मुक्त होना चाहिए (Your Domain name should be hyphen free)-

Hyphemation युक्त Domain Name के कुछ-कुछ अपने फायदे हैं और नुकसान भी। यदि hyphen सहित है। तो search इंजन आपके keywords के बेहतर रूप से पहचान सकते हैं। नुकसान यह है कि नाम Type करते समय hyphen को भूल जाना अत्यन्त आम बात है। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति मौखिक रूप आपके साइट को अपने किसी मित्र को recommend करता है तो आपके Domain name में hyphen होना गलती होने की संभावना बढ़ाता है।

डॉमेन नाम में बहुवचन शब्द नहीं होना चाहिए (Your domain should not contain plural words)-

Domain name का बहुवचन नाम (forex website.com) हमेशा ही नुकसान का कारण बनता है। चूँकि आग क्रम द्वारा नाम में ‘S’ Type की बात भूल जाने की संभावना बहुत रहती है। उदाहरण के लिये मान लीजिए कोई व्यक्ति website.com को log on करना चाहता है, किन्तु गलती से website.com log on कर देता है तो बहुत संभव है इससे cinenet नुकसान होने का खतरा रहेगा यदि दोनों ही डॉमेन के उत्पाद समान हों।


Abbreviation (Extensions)(एक्सटेंशन) Full Form (पुरा नाम)
com Commercial Internet Sites
.net Internet Administrative Site
.org Organization Site
.edu Education Sites
.firm Business Site
.gov Government Site
.int International Institutions
.mil Military Site
.mobi Mobile Phone Site
.int International Organizations site
.io Indian Ocean (British Indian Ocean Territory)
.mil U.S. Military site
.gov Government site
.store A Retail Business site
.web Internet site
.in India
.au Australia
.ae Arab Emirates
.sa Saudi Arabia
.us United States
.uk United Kingdom
.kh Cambodia
.th Thailand
.cn China
.vn Vietnam
.jp Japan
.sg Singapore
.nz New Zealand
.my Malaysia

कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल

हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा, इस आर्टिकल में हमने What is a domain name? के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

Previous articleWhat is ISP यह कैसे काम करता है?
Next articleWhat is URL in Hindi- Uniform Resource Locator
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here