Telnet क्या है | What is Telnet? EASY GUIDE

Telnet यह protocol remote login की सुविधा प्रदान करता है। यह क्लाइट system पर user को ऐसी सुविधा प्रदान करता है जिसके माध्यम से वह remote पर login कर सकता है जब एक बार login हो जाता है तब user के द्वारा भेजी गयी रिक्वेस्ट या data सर्वर तक पहँचता है।

आपका बहुत-बहुत स्वागत है, हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं, Telnet? के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप कंप्यूटर सीखना चाहते हैं.

आज के इस Article में आपको बहुत ही आसान भाषा में  Telnet के बारे में जानने को मिलेगा और कैसे काम करते हैं आपको सभी जानकारी आज पढ़ने को मिलेगी.

Telnet क्या है?

यह (Telnet) program भी FTP का तरह protocol का प्रयोग करता है। इसका standard RFC854 [ postel और Reynolds 1983] है।

टेलनेट की अवधारणा– Remote login के लिये Internet standard, Telnet नाम के एक protocol में पाया जाता है। इसको विनिदेश TCP/IP दस्तावेजीकरण का हिस्सा होते हैं।

Telnet protocol इस बात का सटीक विवरण देता है कि कैसे एक दूरस्थ लॉगइन क्लाइंट तथा दूर स्थित login server आपस में संवाद स्थापित करते हैं। यह मानक इस बात का विवरण देता है कि जब उदाहरण के लिए, क्लाइंट किस तरह सर्वर से संबंध स्थापित करता है। कैसे क्लाइंट सर्वर को संप्रेषण के लिये Keystroke को दूर करता है।

telnet kya he

चूंकि, दोनों Telnet क्लाइंट तथा सर्वर program एक ही विनिदेशन का पालन करते हैं। वो communication detail पर सहमत हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यद्यपि अधिकांश computer कुंजी पटल की एक कुंजी की व्याख्या, चल रहे program पर विचलित कर देने के आग्रह के रूप में करते हैं। सभी computer प्रणालियाँ एक ही कुंजी का प्रयोग नहीं करती कुछ computer ATTN Level वाली एक कुंजी इस्तेमाल करती है। जबकि कुछ अन्य DEL Level वाली कुंजी telnet bits की उस कड़ी (sequence) के बारे में बताती है जिसका प्रयोग एक user abort कुंजी represent करने के लिए करता है। जब एक user local कुंजी पटल पर abort कुंजी को दबाता है तो telnet क्लाइंट program, कुंजी को विशेष कड़ी के रूप में अनूदित कर देता है। इस प्रकार telnet user को दूरस्थ program का abort करने के लिए उसी कुंजी को दबाने की अनुमति दे देता है, जिसका प्रयोग वह स्थानीय program को abort करने के लिए करता है।

what is telnet hindi

दूर स्थित होस्ट से संयोजन (Connection to a remote host)-

Telnet program जो Windows-98 और 95 के साथ आता है, Telnet कहलाता है। वह Windows-98 और 95 के साथ आने वाले built in telnet program को संचालित करता है। हालांकि WindowsXP में टेलनेट पूरी तरह वही है जो 95 तथा 98 में है, Windows 98 में Telnet का प्रयोग करने के लिये निम्न पदों का अनुसरण करना चाहिये।

(1) Start पर click करें एवं Run का चयन करें telnet type करें तथा OK पर click करें telnet windows वैसे ही प्रकट है।

(2) Internet पर HOST computer से संयोजन करने के लिये connect पर click करें और Remote computer का चयन करें।

(3) HOST name box में computer का HOST नाम type करें जिससे आप जुड़ना चाहते हैं।

(4) Port, box set को telnet पर छोड़ देते हैं। दूसरे option भिन्न internet सेवाओं को प्रयोग करने के लिए HOST computer से जुड़ते हैं जो सिर्फ debugging के लिए उपयोगी होता है।

(5) दूरस्थ computer को भेजने के लिए term type box, the string of character को set करें यदि यह आपसे पूछता है कि किस प्रकार के Terminal का आप प्रयोग कर रहे हैं।

(6) Connect पर click करें यदि आपका computer intermet से संयोजित नहीं है, तो आप Dial up Networking विण्डो देखेंगे जो आपको संयोजन के लिये तत्पर करेगी; एक बार online होने पर connect बटन पर click करें। telnet HOST computer से जुड़ जाता है। telnet windows में एक terminal विण्डो होता है जो आपके द्वारा HOST computer से प्राप्त text तथा आपके प्रत्युत्तर को प्रदर्शित करता है।

(7) Login करें तथा HOST computer द्वारा चाहे गए निर्देशों को type करते हुए HOST computer का प्रयोग करें। आप windows के दाहिनी तरफ वाले scroll bar का प्रयोग करके विण्डो के ऊपरी किनारे से भी ऊपर सरक गए text की lines को देख सकते हैं।

 (8) जब आपका HOST computer का प्रयोग समाप्त हो जाए logout करें। telnet भी disconnect हो जाता है। यदि आपको disconnect करने में परेशानी होती है तो connect click करें तथा Disconnect का चयन करे ताकि telnet को sign up करने के लिए निर्देशित किया जा सके।


कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल

हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा, इस आर्टिकल में हमने What is Telnet? (Telnet क्या है) के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

Leave a Comment