Personal Computer क्या है? और यह किस प्रकार काम करता है

0
38

Personal Computer का वर्गीकरण- पर्सनल कम्प्यूटर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं- Desktop और पोर्टेबल।

what is personal computer

आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं Personal Computer के  प्रकार के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप Computer सीखना चाहते हैं.

आज के इस Article में आपको बहुत ही आसान भाषा में  Personal Computer के बारे में जानने को मिलेगा और कैसे काम करते हैं आपको सभी जानकारी आज पढ़ने को मिलेगी.

Personal Computer के प्रकार

(1) डेस्क टॉप पी.सी.-

अधिकतर विद्यालयों, घरों और व्यवसायों में उपयोग किये जाने वाले PC. डेस्क Desktop पी.सी. होते हैं। डेस्क टॉप पी.सी. के बाजार में उपलब्ध मॉडल हैं- IBM PC, IBM PS/2; Apple II Ile, IIc और Macintosh Line; Tandy 1000, 2000, 3000, 4000, Compaq Deskpro 286 और 386 Pentium, Pentium PII, Pentium PIII आदि। डेस्क टॉप पी.सी. को हम दो श्रेणियों में बाँट सकते हैं- सिंगल यूजर सिस्टम और मल्टी यूजर सिस्टम। सिंगल यूजर सिस्टम एक बार में एक व्यक्ति द्वारा उपयोग किये जाने वाला पी.सी. होता है.

Desktop pc in hindi

Multiuser System पी.सी. हैं, जिन्हें अनेक व्यक्ति एक बार में काम ले सकते हैं, ऐसे पी.सी. नेटवर्क पर लगाये जाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग Computer पर कार्य करता है। लेकिन ये सभी कम्प्यूटर परस्पर जुड़े रहते हैं.

(2) पोर्टेबल पी.सी.-

इसके अन्तर्गत वैसे PCs आते हैं जो सुविधाजनक तरीके से एक स्थान से दूसरे स्थान तक स्थानांतरित किये जा सकते हैं। मुख्यतः दो प्रकार के Portable पी.सी. होते हैं जो निम्नलिखित हैं

(i) लैप टॉप पी.सी.-

Laptop pc hindi

ऐसे PC. जिनका वजन लगभग 1 से 4 किलोग्राम के बीच होता है और एक व्यक्ति इन्हें अपनी गोद में रखकर इन पर कार्य कर सकता है, Laptop पी.सी. कहलाते हैं। इनकी संरचना इतनी सरल होती है कि वे ब्रीफकेस की तरह एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाये तथा ले जाए जा सकते हैं.

इनकी Screen चपटी होती है, Keyboard में बटन छोटे होते हैं अतः यह जगह कम घेरते हैं. इन्हें बैटरी से चलाया जा सकता है इसलिए Laptop PC यात्रा के समय रेलगाड़ी में बैठकर, शेयर बाजार में या अन्य स्थान पर उपयोग किया जा सकते है.

(ii) पाम टॉप पी.सी.-

पाम टॉप पी.सी.

हथेली के आकार के पी.सी. को पाम टॉप पी.सी. कहते हैं। यह छोटा-सा पी.सी. एक व्यक्ति की शर्ट या पैंट की जेब में रखा जा सकता है। आजकल सेल्यूलर Phone में पी.सी. को समाहित करके इसका उपयोग बहुआयामी कर दिया गया है। यह पाम टॉप पी.सी. Electronic डायरी के रूप में हमें विभिन्न सूचनायें एकत्रित करके देता है, जैसेविभिन्न शहरों के मानचित्र, शेयर बाजार की वर्तमान स्थिति, Telephone डायरेक्ट्री, विभिन्न टैक्सों की सारणी. होटलों के पते आदि। इस पी.सी. में calculator के समान छोटे बटनों वाला की-बोर्ड होता है, एक छोटी सी स्क्रीन होती है और इसे बैटरी से चलाया जाता है.

(3) PC (Personal Computer)-

प्रारम्भ में विकसित किये गये पी.सी. में Intel पनी द्वारा आविष्कृत Microprocess INTEL 8086 लगा हुआ था। यह 8 bit प्रोसेसर था जो IBM-PC के मापदण्ड को पूरा करता था।

इस माइक्रोप्रोसेसर का आन्तरिक कार्य DATA Memory एड्रेस तथा निर्देश-बिन्दुओं को स्टोर यानी संग्रहीत करना है। इस माइको में यह सविधा प्रदान करने के लिये यानी डाटा हस्तांतरण व DATA प्रोसेसिंग के लिये रजिस्टर लगे थे। इसकी संचय-क्षमता 128 से 640 KB तक थी तथा इसके पार ड्राइवों की संख्या 1 या 2 थी।

इस प्रकार के Computer में Hard Disk नहीं होती थी तथा गणना गति 8 मेगाहर्टज थी। इसकी मेमोरी 1MB तक होती थी। डाटा बेस का आकार 8 बिट तथा इन्ड्रेस बस का आकार 20बिट होता था।

(4) PC-XT-

PC-XT

इसमे 8088 नामक माइक्रोप्रोसेसर लगा हुआ था। इस प्रकार Computer की संचय-क्षमता 640KB थी तथा माइक्रोप्रोसेसर 8 बिट का था। इसमें Floppy ड्राइवों की संख्या 1 या 2 तक थी। लेकिन इस प्रकार के कम्प्यूटरों में Hard Disk होती थी. तथा गणना गति 10-12 मेगाह में होती थी। इसकी Memory 1MB तक होती थी तथा इसमें DATABASE का आकार 8 बिट तथा एड्रेस बेस का आकार 20 बिट होता था।

(5) PC-AT-

PC-AT hindi

इस प्रकार के Computer में 80286 नामक माइक्रोप्रोसेसर लगा हुआ था। इसमें कुछ अतिरिक्त गुण थे जिनमें एक था- Program प्रोसेसिंग की गति तेज होना। इसकी गति 8086 की अपेक्षा अधिक थी। इस प्रकार के Computer की संग्रह-क्षमता 1MB से 2MB तक थी। इसमें Floppy ड्राइवों की संख्या 1 या 2 थी। इस प्रकार के Computer में Hard Disk होती थी तथा इसकी गणना गति 16-20 मेगाहर्ज होती थी। इसकी अधिकतम मेमोरी 16MB तक होती है तथा इसमें Database बेस का आकार 16 बिट तथा एड्रेस बेस का आकार 24 बिट तक होता है.

PCMemory capacityMicroprocessor Floppy drivesHard DiskClock Speed.
PC
PCXT
PCAT
128 to 640KB
640KB
1MB to 2 MB
8086
8088
80386
80386
80486
1 Or 2
1 Or 2
1 Or 2
1 Or 2
1 Or 2
NO
YES
YES
YES
YES
YES
8Mz
10-12 MHz
16-12MHz
33-40MHz
40-133MHz

Also Read: Computer ke Upkaran

हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा इस आर्टिकल में हमने Personal Computer (Types of Computer) के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए

Previous articleComputer के विभिन्न क्षेत्रों में क्या उपयोग है।
Next articleSmartphone क्या है | What is SmartPhone?
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here