स्मार्टफोन– What is Smartphone? एक प्रकार का Mobile कम्प्यटिंग उपकरण करने जैसी बुनियादी सुविधा के साथ-साथ E-Mail के लेनदेन ऑफिस दस्ताव करना Films देखना, Books पडना. गाने सनना तथा चैट करने जैसी आधुनिक भी होती हैं। यह एक प्रकार का Mobile Phone ही है परन्तु साधारण Mobile का इसमें मोबाइल Operating System के साथ-साथ अनेक अत्याधुनिक कम कनेक्टिविटी वाली सुविधाएँ भी होती हैं।

smartphone hindi

आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं Smartphone के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप कंप्यूटर सीखना चाहते हैं. क्योंकि मोबाइल फोन में जो Software Install किया जाता है वह Computer or Laptop की मदद से ही किया जाता है, बिना इसकी कोई जानकारी आप स्मार्ट फोन पर Software को Install नहीं कर सकते हैं.

आज के इस Article में आपको बहुत ही आसान भाषा में  Smartphone के बारे में जानने को मिलेगा और कैसे काम करते हैं आपको सभी जानकारी आज पढ़ने को मिलेगी.

Smartphone क्या है और यह कैसे काम करता है?

टैबलेट– टैबलेट एक प्रकार का छोटा कम्प्यूटर होता है। इस उपकरण में उपभोक्ता टच स्क्रीन या फिर स्टाइलस द्वारा कम्प्यूटर को संचालित करता है। इसके साथ-साथ इसमें ऑनस्क्रीन आभासी की-बोर्ड होता है जोकि आवश्यकता पड़ने पर स्क्रीन पर दिखाई देता है। टैबलेट आकर में स्मार्टफोन से बड़े होने के कारण ही इसे अलग वर्ग में रखा गया है।

(1) मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम- (Mobile Operating System)

इसे Mobile ओ.एस. भी कहते हैं। यह एक DATA एवं Program का सेट होता है क्योंकि Smartphone, Tablet या अन्य Mobile उपकरणों को नियंत्रित करता है। यह मोबाइल के Hardware तथा Application Software को नियंत्रित करके मोबाइल उपकरण की क्षमता को बढ़ाता है।

कुछ प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम निम्नलिखित हैं

  • एंड्राइड (गूगल) (Android Google)
  • आई.ओ.एस. (एप्पल) (iOS Apple)
  • विंडोज (माइक्रोसॉफ्ट) (Windows Microsoft)
  • ब्लैकबेरी (आर.आई.एम) (BlackBerry IIM)

(2) एप्प- (App)

apps-in-hindi

App अथवा Application एक सरल, छोटा एवं किसी विशिष्ट कार्य को करने वाला Software होता है। हर छोटे-से-छोटे कार्य को करने के लिए एक एप्प होता है। Chating के लिए, Games खेलने के लिए, पुस्तक पढ़ने के लिए, गाना चुनने के लिए हर किसी कार्य के लिए एप्प उपलब्ध है।

(3) इंटरनेट कनेक्शन- (Internet Connection)

आज के युग में Tablet और Smartphone उपकरणों में (3G/4G अथवा WIFI-जैसी तकनीकों द्वारा) Internet Signal प्राप्त करने की सुविधा होना अनिवार्य है। परन्तु इंटरनेट एक्सेस की सुविधा मुफ्त नहीं होती।

(4) QWERTY की-बोर्ड-

Smartphone अथवा Tablet में टाइप करते समय उपभोक्ता को अलग सा महसूस न हो इसलिए इन उपकरणों में भी एक साधारण Keyboard के समान Qwerty की-बोर्ड दिया जाता है जिसमें ‘की’ एक पूर्व निर्धारित रूप से लगी होती हैं। या तो वह की-बोर्ड टच स्क्रीन पर प्रकाशित होता है या फिर फोन के नम्बर वाले बटनों पर ही दिखाई देता है।


Smartphone और Tablet के मुख्य घटक

smartphone features

(1) टच स्क्रीन- (Touchscreen)

Tablet या Smartphone पतले, वजन में हलके एवं कीमत में कम होते हैं, इसलिए इनमें Keyboard, TouchScreen पर ही प्रकाशित होते हैं। इन टच-स्क्रीनों की यह भी विशेषता होती है कि यह बहुरंगी तस्वीरों तथा H.D. गुणवत्ता वाले वीडियो को बहुत सुन्दरता से दिखाते हैं।

(A) टच स्क्रीन के प्रकारMobile उपकरणों में मुख्य रूप से दो प्रकार की टच स्क्रीन तकनीकों का प्रयोग होता है- रेजिसटिव और कैपेसिटिव। – रेजिसटिव- इस प्रकार की स्क्रीन में कई परतें होती हैं। जब उपभोक्ता इसके किसी हिस्से को दबाता है तो प्रत्येक परत अपने नीचे वाली परत को ठीक उसी जगह पर दबाती है जिससे एक Electronic सर्किट पूरा होता है और उपकरण को यह पता चल जाता है कि स्क्रीन के कौन से हिस्से को छुआ गया है और उसे क्या कार्य करना है?

कैपेसिटिव– इस प्रकार की स्क्रीन में उपभोक्ता के स्पर्श का पता लगाने के लिए एलेक्ट्रोड का प्रयोग होता है जो कि अपनी प्रवाहकीय गुणों की वजह से उपभोक्ता की उंगलियों के स्पर्श को पता लगा लेता है। कैपेसिटिव स्क्रीन रेजिसटिव स्क्रीन से बेहतर होती है, यह स्क्रीन पर एक ही समय में एक से अधिक जगह पर छुए जाने का भी पता लगा लेती है, टच के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होती है। इसी कारण कैपेसिटिव स्क्रीन-युक्त उपकरण महंगा भी होता है। आजकल लगभग सभी उपकरणों में कैपेसिटिव स्क्रीन पाई जाती है।

(B) टच स्क्रीन के आकार- (Touchscreen Sizes)

Tablet में मुख्य रूप से दो प्रकार के आकार वाली स्क्रीन का प्रयोग होता है-7 इंच एवं 10 टच। 7 इंच का टैबलेट 10 इंच वाले टैबलेट की तुलना में अधिक सुविधाजनक है मगर 10 इंच वाले Tablet में EBook पड़ना, Films देखना, Games खेलना, आदि अधिक मनोरंजनीय है।

सारणी- मुख्य रूप से प्रयोग होने वाली स्क्रीनों के आकार टैबलेट ब्राण्ड स्क्रीन साइज स्मार्टफोन ब्राण्ड

स्मार्टफोन में कई प्रकार की स्क्रीन के आकर का प्रयोग किया जाता है। यह 3 इंच से लेकर 6 इंच तक की हो सकती हैं। स्क्रीन के बड़े होने के कारण इसके लिए बड़ा प्रोसेसर एवं बड़ी बैटरी भी चाहिये जिसकी वजह से यह महंगा होता है और अधिक जगह घेरता है।

(2) प्रोसेसर चिप- (Processor Chip)

Processor एक प्रकार का Electronic Chip होता है जोकि मोबाइल उपकरण के अन्दर लगा होता है जैसे किसी Desktop Computer के CPU में लगा होता है। यह सैकड़ों गणनाएँ प्रत्येक मिनट करके सभी कार्य को पूरा करता है। प्रोसेसर की कार्यक्षमता दो गुणों पर निर्भर करती है-

what is phone processor chip

प्रोसेसिंग की गति और प्रोसेसर को कितने कोर्स में विभाजित किया है ?

एक से अधिक कोरं के होने से सैंकड़ों कार्यों को बाँटा जा सकता है जिससे कार्य और गतिमय हो जाता है। इस हिसाब से एक ड्यूल कोर प्रोसेसर सिंगल कोर प्रोसेसर से अच्छा होता है और क्वैड कोर प्रोसेसर ड्यूल कोर Processor से अच्छा होता है। परन्तु बैटरी भी जल्दी खर्च होती है।

(3) बैटरी पॉवर- (Battery Power)

what is phone battery

Tablet या Smartphone खरीदते समय हमें Battery की क्षमता का विशेष ध्यान रखना चाहिये। बैटरी की क्षमता उपकरण के भार तथा उसकी कार्यक्षमता पर निर्भर करती है, जैसे कि किसी बहुत पतले उपकरण वाली बैटरी में कम क्षमता और किसी बड़े एवं भारी उपकरण की बैटरी में अधिक क्षमता हो सकती है।

अनेक वर्षों से निकिल-कैडियम बैटरियों का प्रयोग हो रहा है। निकिल-कैडमियम बैटरियों को केवल पूरी तरह से डिस्चार्ज होने के बाद ही चार्ज किया जा सकता है जबकि लिथियम-इओन बैटरियों को किसी भी समज चार्ज किया जा सकता है। लिथियम-इओन बैटरियाँ, निकिल-कैडमियम बैटरियों की तुलना में महंगी होती हैं।

(4) आन्तरिक स्टोरेज- (Internal Storage)

किसी भी उपकरण में आज के समय में कम से कम 2GB Internal Memory होनी चाहिए क्योंकि सभी App स्थापित होने के लिए जगह घेरती हैं।

(5) रैम- (RAM)

Desktop और Laptop के समान Mobile उपकरणों में भी RAM उपस्थित होती है। मोबाइल उपकरण मे कितनी एप्प और प्रोग्राम पर एक साथ पावेंगे ये रैम की कार्यक्षमता पर निर्भर करता है। रैम कम से कम 1GB की होनी चाहिए।

(6) डिस्प्ले पैनेल- (Display Panel)

Mobile उपकरण पर छपने वाली तस्वीर अथवा चित्र या Video की क्वालिटी (रंगों की तीव्रता, स्पष्टता, गहराई) Display Panel के गुणों पर निर्भर करती है। डिस्प्ले पैनल के दो मुख्य गुण हैं.

Display Panel hindi

(क) स्क्रीन की सघनता (Screen)– यह Screen की चौड़ाई और ऊँचाई में कितने पिक्सल हैं, जैसे800 x 600, 1386×768, 1280 x 800, 2048 x 1536 आदि। ज्यादा सघनता स बेहतर चित्र आते हैं.

(ख) डिस्प्ले तकनीक (Display)- Display तकनीक डिस्प्ले पैनेल का दूसरा मुख्य घटक है। स्क्रीन पर डिस्प्ले होने वाली तस्वीर की quality इस बात पर भी निर्भर करती है कि वह LCD (क्वालिटी क्रिस्टल डिस्प्ले) या OLED (आर्गेनिक लाइट एमीटिंग डायोड) पर डिस्प्ले की जा रही है। LCD स्क्रीन सस्ती होती है परन्तु इसकी पिक्चर क्वालिटी OLED की तुलना में। अच्छी नहीं होती.

(7) रिमूवेबल स्टोरेज- (Removal Storage)

सिक्योर डिजिटल काई-2GB की Internal Memory उपभोक्ता की सारी आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ होती है, इसलिए अधिकांश उपकरणों में एक्सटर्नल मेमोरी (SD कार्ड) को लगाने के लिए ‘रिमूवेबल स्लॉट’ दिया जाता है। सामान्यतः पर SD Card की Memory 4GB से 32GB तक की हो सकती है.


हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा इस आर्टिकल में हमने Smartphone क्या है (What is SmartPhone) के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

यदि आप एक Smartphone का उपयोग करते हैं और आप इन Features के बारे में नहीं जानते हैं, तो कृपया Comment दें.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here