What is Computer Virus? Computer Virus क्या है

Computer Virus– कम्प्यूटर वाइरस भी एक प्रकार के विनाशकारी प्रोग्राम होते हैं जो हमारे डाटा व प्रोग्रामों को, बिना हमारी अनुमति के हमारे कम्प्यूटर में घुस कर कुछ भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

what is computer virus

आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं, Computer Virus के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप कंप्यूटर सीखना चाहते हैं. अगर आपको कंप्यूटर वायरस के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो यह वायरस आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं यही कारण है कि हमें कंप्यूटर के वायरस के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है अगर आप computer में Internet का प्रयोग करते हैं तो.

आज के इस Article में आपको बहुत ही आसान भाषा में Computer Virus क्या है  के बारे में जानने को मिलेगा और कैसे काम करते हैं आपको सभी जानकारी आज पढ़ने को मिलेगी.

Computer Virus क्या है?

Computer Virus– कम्प्यूटर वाइरस भी एक प्रकार के विनाशकारी प्रोग्राम होते हैं जो हमारे DATA व प्रोग्रामों को, बिना हमारी अनुमति के हमारे कम्प्यूटर में घुस कर कुछ भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एक बार Computer में घुसने के बाद ये अपनी स्थिति सुदृढ़ बना लेते हैं, और फिर संक्रामक रोग की तरह फैलना प्रारम्भ कर देते हैं। ये किसी भी अछूती फ्लॉपी डिस्क या हार्ड डिस्क के सम्पर्क में आते ही घुस जाते हैं। बाद में उस वाइरस वाली फ्लॉपी डिस्क को यदि किसी दूसरे कम्प्यूटर पर चलाने का प्रयास किया जाये तो ये उसकी Hard Disk में घुसकर बैठ जाते हैं, और संक्रामक रोग की तरह यह बीमारी फैलती रहती है।

Virus की पहचान व उससे छुटकारा पाना बहुत महंगा पड़ सकता है। – वाइरस के प्रोग्राम उन लोगों द्वारा लिखे जाते हैं जो Computer के Program लिखने में अत्यन्त कुशल हैं और जिन्हें दूसरों को क्षति पहुँचाने में आनन्द का अनुभव होता है। अब सैकड़ों प्रकार के वाइरस पहचाने जा चुके हैं।

वाइरस प्रोग्रामों के विकास के साथ बचाव के लिये कुछ Hardware तथा Software का भी विकास हुआ है। ऐसे हार्डवेअर कार्ड कम्प्यूटर में लगा देने से यदि कोई वाइरस अनाधिकार प्रवेश की चेष्ट करता है, तो कम्प्यूटर एक चेतावनी देता है।

इस प्रकार के कुछ सॉफ्टवेअर भी मिलने लगे हैं। कुछ Software हमारे Computer System की जाँच करके बता सकते हैं कि उसमें Virus है या नहीं, और यदि हैं तो उन्हें निकाला भी जा सकता है। प्रोग्रामों को virus detection and cleaning प्रोग्राम कहा जाता है। परन्तु ये प्रोग्राम हमेशा सफल नहीं होते क्योंकि समय के साथ नये-नये वाइरस आते रहते हैं और वाइरस से विनाश का संदेह बना ही रहता है।

वाइरस का प्रवेश-

हमारे Computer में वाइरस अनेक प्रकार से प्रवेश कर सकता है।

किसी भी वाइरस वाली Floppy, Disk, Hard Drive में लगाते ही सबसे पहले वाइरस अपने आप को कम्प्यूटर की RAM में प्रविष्ट करता है, फिर वह हार्ड डिस्क पर स्थायित्व जमा लेता है, और उसके पश्चात् हम जितनी भी शुद्ध फ्लॉपी डिस्कों का प्रयोग करेंगे, वाइरस उन सब में चला जायेगा। उन दूषित फ्लॉपियों के द्वारा वह अन्य कम्प्यूटरों में चला जायेगा और वही क्रिया दोहराई जाती रहेगी।

 प्रतिबन्ध-

वाइरसों से सुरक्षा का सर्वोत्तम उपाय तो यही है कि उन्हें प्रवेश ही न करने दिया जाये. इसके लिये कुछ सावधानियाँ अपनाना चाहिये जो कि निम्न हैं.

(1) Internet पर E-Mail के साथ क्लिक की हुई फाइलों को सन्देह की दृष्टि से देखें और किसी अपरिचित द्वारा भेजी गई ऐसी फाइल को अपने कम्प्यूटर पर नहीं खोलें।

(2) किसी भी अपरिचित या माँगी हुई फ्लॉपी डिस्क से अपने कम्प्यूटर को बूट न करें।

(3) अपनी Hard Disk के सभी Program व मूल्यवान DATA का पूरी Backup रखें ताकि यदि उपयोगी बना कर अपना कार्य आरम्भ कर सकें। Hard Disk को Format करना पड़ जाये तो हम थोड़े समय में ही उसे पुनः

(4) अपनी Floppy Disk को अन्य कम्प्यूटरों पर प्रयोग करते समय उन्हें राइट प्रोटेक्ट करके उपयोग में लेने से उस कम्प्यूटर में यदि कोई Virus हो तो भी वह वाइरस हमारी फ्लॉपी डिस्क में प्रवेश नहीं कर सकेगा।

(5) अपनी Hard Disk पर वाइरस पकड़े जाने पर उसे फोरमेट आदेश द्वारा Format करना ही वाइरस को नष्ट करने की सर्वोत्तम विधि है.


कुछ महत्वपूर्ण Post:

हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा इस आर्टिकल में हमने Computer Virus क्या है? के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful लगता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

Leave a Comment