Data Transmission Protocol क्या है? DTP Hindi

Data transmission protocol होते हैं जो कि सूचनाए, संदेशों को data के रूप में computer या network के बादान-प्रदान करने का कार्य करते हैं। data transmission protocol निम्न हैं.

Data Transmission Protocol

आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं, Data transmission protocol के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप कंप्यूटर सीखना चाहते हैं.

आज के इस Article में आपको बहुत ही आसान भाषा में  Data transmission protocol  के बारे में जानने को मिलेगा और कैसे काम करते हैं आपको सभी जानकारी आज पढ़ने को मिलेगी.

Data Transmission Protocol क्या है

Data transmission protocol होते हैं जो कि सूचनाए, संदेशों को data के रूप में computer या network के बादान-प्रदान करने का कार्य करते हैं। data transmission protocol निम्न हैं.

TCP/IP (Transmission Control Protocol/Internet Protocol)DIporotocol 1980 में बनाया गया था, इसे TCP/IP सूईट भी कहते हैं, क्योंकि यह Protocol से मिलकर बना होता है। जैसा कि हम जानते हैं कि प्रत्येक protocol की प्रत्येक परत में एक या एक से अधिक protocol होते हैं। TCP/IP protocol को चार परतों में बांटा गया है। TCP/IP एक इंटरनेट protocol है.

इसके बारे में कुछ खास बातें निम्न हैं.

(i). यह वेन्डर स्पेसिफिक नहीं होता है।

(ii) यह किसी भी computer जैसे- Personal computer से लेकर super computer में इस्तेमाल किया जा सकता है।

(ii) इसका प्रयोग local Area Network तथा Wide Area Network दोनों में होता

(iv) इसका प्रयोग कई सरकारी तथा व्यावसायिक साइटें कर रही हैं।

(v) यदि दो computer एक कमरे से internet के माध्यम से जुड़े हैं तो वे दोनों computer भी TCP/IP protocol का प्रयोग करके ही सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं।

संचार नियंत्रण प्रोटोकॉल (TCP – Transmission Control Protocol)-

यह Protocol Connection ओरिऐन्ट प्रोटोकॉल हो जो यूजर process के लिए विश्वसनीय, full duplex तथा data को साइट stream में ट्रांसमिट करता है। अधिकतर इंटरनेट Application program TCP protocol का प्रयोग करते हैं। क्योंकि TCP protocol IP protocol का प्रयोग करते हैं। अतः इस protocol सूट को TCP/IP protocol कहते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण Post:

हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा इस आर्टिकल में हमने Data Transmission Protocol क्या है? के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

Leave a Comment