What is VSAT? और यह कैसे काम करता है

what is vsat

आपका बहुत-बहुत स्वागत है, हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं, VSAT? के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप कंप्यूटर अथवा वेबसाइट सीखना चाहते हैं.

आज के इस Article में आपको बहुत ही आसान भाषा में  VSAT के बारे में जानने को मिलेगा और कैसे काम करते हैं आपको सभी जानकारी आज पढ़ने को मिलेगी.

What is VSAT?

Very Small Aperture Terminal (VSAT) : VSAT वैरी स्मॉल पचर टर्मिनल (Very small Aperture Teminal) का संक्षिप्त रूप है। इसको एक उधमान भू-स्टेशन के रूप में वर्णन किया जा सकता है जो जियो सिन्क्रोनस उपग्रह (geo synchronous satellite) से जुड़ा होता है तथा द्वि-मार्गी दूर संचार (two-wal telecommunication) तथा सूचना सेवाओं जैसे- ध्वनि, डाटा तथा वीडियो को सपोर्ट करने के लिए उपयुक्त होता है।

यह छोटे टर्मिनल एक मीटर के एंटिना रखते हैं तथा लगभग एक वाट के होते हैं। अपलिक सामान्यतः 19.2 kilo bite per second के लिये बढ़िया होता है। लेकिन डाउन GNK प्रायः 512 किलो बाइट प्रति सेकण्ड (kbps) से अधिक होता है। बहुत से VSAT प्रणाली के अन्तर्गत माइक्रो-स्टेशन किसी और स्टेशन से (satellite) के द्वारा सीधे जुड़ने की क्षमता नहीं रखते हैं।

वह एक विशेष प्रकार ग्राउण्ड स्टेशन जो कि बहुत बड़े एंटीना रखते हैं, जिनके द्वारा VSAT, के मध्य सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है। इस प्रकार की क्रियाओं में सूचना भेजने वाले (sender) और प्राप्त करने वाले (receiver) के पास बहुत बड़े एंटीना तथा अत्यधिक क्षमता वाले एम्पलीफायर (Amplifier) होते हैं। इन प्रक्रियाओं में user तक सूचना पहुँचने में अधिक समय लगता है।

FQA:-

Vsat full form

इस का फुल फॉर्म (Very Small Aperture Terminal) (VSAT) : VSAT वैरी स्मॉल पचर टर्मिनल (Very small Aperture
Teminal) का संक्षिप्त रूप है

कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल

हम आशा करते हैं, कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा, इस आर्टिकल में हमने VSAT? के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

Leave a Comment