अगर आप Internet का उपयोग करते हैं, तो कभी ना कभी आपने जरूर URL का इस्तेमाल किया होगा आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे URL के बारे में यह किस प्रकार कार्य करें करता है तथा URL क्या है?

what is url

आपका बहुत-बहुत स्वागत है, हमारे इस Blog पर और आज हम सीखने वाले हैं, URL? के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, अगर आप कंप्यूटर अथवा वेबसाइट सीखना चाहते हैं.

इंटरनेट के ऊपर अगर आप Website बनाना चाहते हैं तो आपको URL के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बिना किसी URL के किसी भी Website को एक्सेस करना लगभग मुश्किल हो जाता है.

What is URL क्या है?

URL (Uniform Resource Locator)- वर्ल्ड बाइड वेब से सवाध अन्य सर्वर पर फाइलों के स्थान को बताने के लिए यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (Unifom Resource Locator) का प्रयोग करते हैं। U.R.L. में एक्सेस किए जाने वाले संसाधन के प्रकार (जैसे- वेब , गोफर, ET.P.), सर्वर का पता (Address), तथा फाइल का स्थान (Location) होता है.

इसका Syntax इस प्रकार है.

  • स्कीम : होस्ट डोमेन : पोर्ट]/पाथ/फाइल नेम
  • जहाँ स्कीम (Scheme) से तात्पर्य है
  • फाइल (file)- स्थानीय सिस्टम का फाइल
  • एफ.टी.पी. (FTP)-बेनाम FTP सर्वर का फाइल
  • एच.टी.टी.पी. (http)- बर्ल्ड बाइड वेब सर्वर का फाइल
  • गोफर (Gopher)- गोफर सर्वर का फाइल
  • बायस (WAIS)- वायस (WAIS) सर्वर का फाइल
  • न्यूज (News)- यूजनेट का एक न्यूजग्रुप
  • टेलनेट (Telnet)- टेलनेट सेवा के साथ संयोजन

इसके द्वारा Port Number सामान्यतः समाप्त कर दिए जाते हैं।

दूरस्थ लॉग इन क्या है? (Remote Login)-

इंटरनेट रिमोट लॉग यह सेवा उपलब्ध कराता है, जो किसी user को दूरस्थ time-sharing कम्प्यूटर सिस्टम को इस प्रकार अभिनय करने में समर्थ बनाता है, जैसे प्रयोक्ता का की-बोर्ड (Key-Board) और मॉनीटर प्रत्यक्षतः दूरस्थ कम्प्यूटर से जुड़े हों। सेवा का उपयोग करने के लिए, एक User Local Computer पर एक application प्रोग्राम का आग्रह करता है।

एक Remote computer का नाम निर्देशित करता है। स्थानीय एप्लीकेशन प्रोग्राम एक क्लाइन्ट बन जाता है जो इंटरनेट का प्रयोग दूरस्थ कम्प्यूटर से जोड़ने के लिए होता है। एक बार connection स्थापित हो जाने पर Remote computer user के Display को takeover कर लेता है और इन Login तथा password देने का आग्रह करता है वैसे ही जैसे यह प्रत्यक्ष तौर पर जुड़ने वाले टर्मिनल के साथ करता है.


FAQ:-

What is the full form of URL?

URL का फुल full form यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर (Uniform Resource Locator) होता है.

कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल

हम आशा करते हैं, कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा, इस आर्टिकल में हमने What is URL? के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

Previous articleWhat is the Domain Name? डोमेन नाम क्या है?
Next articleE-mail Ethics in Hindi ई-मेल इथिक्स का तात्पर्य क्या है
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here