Internet Kya Hai

Internet को क्या कहते हैं हिंदी में?

इंटरनेट को हिंदी में इंटरनेट ही कहा जाता है, इसका कोई अन्य नाम नहीं है हमारी हिंदी भाषा में. इंटरनेट को कई वर्षों पहले स्थापित किया गया था जो कि आज तक भली भांति चलता रहा है जब से ही इसका नाम इंटरनेट है और इसे किसी ने भी बदलने का प्रयत्न नहीं किया.

इंटरनेट !! जिस दोस्त के साथ हम प्यार करते हैं, है ना। आप सभी ने इसके बारे में सुना होगा और आप में से ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल कर रहे होंगे। इंटरनेट आज हमारे जीवन का इतना हिस्सा और पार्सल है कि हम इसके बिना जीवन के बारे में सोच भी नहीं सकते। चाहे दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ऑनलाइन चैट करना हो या जानकारी के लिए ब्राउज़ करना हो या ऑनलाइन चीजें खरीदना हो, यह इंटरनेट है जिसका हमने बड़े पैमाने पर उपयोग करना शुरू कर दिया है। 

Internet Kya Hai? यह नेटवर्क का एक नेटवर्क है या यों कहें कि आपस में जुड़े हुए का एक संग्रह है दुनिया भर से सार्वजनिक रूप से सुलभ नेटवर्क। यह कंप्यूटर नेटवर्किंग का एक आधुनिक चमत्कार है। इंटरनेट वर्ल्ड वाइड वेब, E-Mail, Online Chat, Search Engine और कई अन्य सेवाएं प्रदान करता है। यह अध्याय इंटरनेट और WWW से संबंधित अवधारणाओं को विस्तृत करता है। प्रदान की जाने वाली सेवाओं की चर्चा अगले अध्याय में की गई है। 

Computer Networks

कंप्यूटर नेटवर्क एक कंप्यूटर नेटवर्क स्वतंत्र कंप्यूटरों या उपकरणों का एक परस्पर समूह है। नेटवर्किंग का मुख्य उद्देश्य संसाधनों को साझा करना है। इस तकनीक ने लाखों उपयोगकर्ताओं को प्रिंटर और फैक्स मशीन जैसे हार्डवेयर संसाधनों को साझा करके दूरी और लागत की बाधाओं को तोड़ने में मदद की है। सूचना साझा करना और संचार कंप्यूटर नेटवर्क की दो प्रमुख उपयोगिताएँ हैं। इसके अलावा, डेटा किसी भी प्रकार का हो सकता है: टेक्स्ट, छवि, ध्वनि इत्यादि। नेटवर्क में जानकारी आमतौर पर सभी नेटवर्क उपयोगकर्ताओं द्वारा आसान पहुंच के लिए केंद्रीय रूप से संग्रहीत की जाती है। 

Internet

इंटरनेट एक विश्वव्यापी, सार्वजनिक रूप से सुलभ इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क का संग्रह है। यह वास्तव में “नेटवर्क का नेटवर्क” है। इसमें लाखों छोटे घरेलू, शैक्षणिक, व्यावसायिक और सरकारी नेटवर्क शामिल हो सकते हैं। इनमें से प्रत्येक छोटा नेटवर्क सैकड़ों या हजारों कंप्यूटरों को जोड़ सकता है। सूचना और सेवाएं, जैसे इलेक्ट्रॉनिक मेल, ऑनलाइन चैट, फ़ाइल स्थानांतरण, और सबसे महत्वपूर्ण रूप से वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के संसाधन इंटरनेट द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं हैं। असमान नेटवर्क पर ये कंप्यूटर एक सामान्य भाषा या प्रोटोकॉल नामक नियमों के सेट का उपयोग करके इंटरनेट पर संचार करते हैं। इंटरनेट का अनुसरण करता है डेटा संचारित और प्राप्त करने के लिए मानक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी)।

Previous articleइंटरनेट के उपयोग क्या-क्या है? Internet ke upayog
Next articleइंटरनेट का इतिहास कैसे बना इंटरनेट?| History of Internet
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here