Kya Paytm International Payment Support karta he?

अगर आप PayTm का इस्तेमाल करते हैं एक जगह से दूसरी जगह अपने Rupees को ट्रांसफर करने के लिए तो कभी ना कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि पेटीएम विदेश में Money पहुंचा सकता है कि नहीं तो मित्र बने रहिए हमारे Article के साथ और हम आपसे जानकारी साझा करेंगे.

Kya Paytm International Payment Support karta he?

जैसे कि आप जानते हैं कि पेटीएम बहुत ही अच्छी एक सर्विस है, जिसके माध्यम से आप एक स्थान से दूसरे स्थान बड़े आसानी के साथ पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं यह पूरा डिजिटल ही काम होता है इसमें एक दूसरे से लेनदेन नहीं किया जाता है हाथों द्वारा इसका प्रयोग आप एक फोन से दूसरे फोन में कर सकते हो.

What is Paytm?

PayTm एक इंडियन Ecommerce वेबसाइट है, जोकि Vijay Shekhar Sharma द्वारा स्थापित की गई है साथी साथ इसकी स्थापना 2010 में अगस्त के महीने में हुई थी और इसका जो हेडक्वार्टर है वह नोएडा में स्थित है और यह बहुत ही ज्यादा सुरक्षित है.

Kya Paytm International Payment Support karta he?

पेटीएम के माध्यम से आपको बहुत ही ज्यादा लाभदायक सुविधाएं मिलती है जैसे कि आप एक स्थान से दूसरे स्थान किसी भी समय पैसा भेज सकते हो साथी साथ Train टिकट, Flight टिकट, Cab टिकट और Bus टिकट को बुक कर पाएंगे यहां तक कि अगर आप किसी Movie की टिकट बुक करना चाहते हैं तो वह ऑप्शन PayTm में अवेलेबल है और आपको कोई प्रॉब्लम नहीं जाएगी क्योंकि आप इसमें अपना मोबाइल का रिचार्ज भी कर पाएंगे.

पेटीएम के साथ एक कदम डिजिटल इंडिया की ओर

जैसे कि आप जानते हैं कि आजकल हमारे देश में बहुत ही ज्यादा डिजिटल इंडिया को प्रमोट किया जा रहा है इसी को ध्यान में रखते हुए पेटीएम को भी डिजाइन किया गया है साथ ही साथ इसमें आपको सभी प्रकार की डिजिटल सुविधाजनक वस्तु वहां मौजूद मिलती हैं जिनका उपयोग कर आप भी डिजिटल बन सकते हैं.

इसका उपयोग करना अत्यंत ही सरल है अधिक जानकारी के लिए आप पेटीएम की ऑफिशियल साइट को Visit कर सकते हैं.

Kya Paytm International Payment Support karta he?

It’s not possible

अब सवाल यह आता है क्योंकि यह एक इंडियन एप्लीकेशन है तो क्या यह इंटरनेशनल पेमेंट को सपोर्ट करती है तो मित्रों हम आपको बतला दे कि यह एप्लीकेशन इंटरनेशनल पेमेंट का आवागमन बिल्कुल भी नहीं करती है.

यहां पर आपको Google Pay, Phone Pay, BHIM UPI, इन सभी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन में आपको इंटरनेशनल पेमेंट का ऑप्शन बिल्कुल भी देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि यह एप्लीकेशन का इंटरनेशनल विदेश से कोई लेना देना नहीं होता.

अगर आप इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं विदेश में किसी व्यक्ति को पैसा पहुंचाना चाहते हैं या फिर किसी सर्विस को खरीदना चाहते तो आपको उसके लिए PayPal जैसे प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा.


हम आपसे आशा करते हैं कि आपको PayTm International Payment के बारे में जानकारी मिली होगी और आप इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं अपने डिजिटल लाइफ को और आगे ले जाने के लिए अगर हमसे Article में कोई त्रुटि हो तो कृपया कर उसकी सूचना हमें कमेंट के जरिए दें.

Leave a Comment