Mobile Operating System क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं?

0
22

Mobile Operating System एक सॉफ्टवेयर है, जो कि मोबाइल फोन के अंदर इंस्टॉल किया जाता है, जिसकी मदद से यूजर मोबाइल फोन के सभी फीचर का उपयोग करने में सक्षम होता है जैसे कि किसी को कॉल लगाना या मैसेज करना इस प्रकार के सभी कार्य OS की मदद से किए जाते हैं, OS कई प्रकार के होते हैं आज के इस आर्टिकल में हम सीखेंगे मोबाइल फोन के सभी OS के बारे में.

कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम हार्डवेयर के साथ मिलकर कार्य करता है और प्रोग्राम को चलाने की अनुमति देता है.

Mobile Operating System के प्रकार

No.Operating SystemBy
1.iOSApple
2.AndroidGoogle
3.WindowsMicrosoft
4.BackBerryRim

1. Apple iOS

यह Apple द्वारा विकसित एक मोबाइल OS है, जिसे 2007 में iPhone और iPad के लिए बनाया गया था बाद में इसे एप्पल के टीवी में स्थापित किया गया. इसका इलेक्ट्रानिक डिजाइन बहुत ही आसानी से प्रयोग किया जाने वाला तथा तेज गति से चलने से चलने वाला iOS है.

गुण-

  1. iOS यजर इंटरफेस किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में सबसे अच्छा और आसानी से एवं तेजी से अपडेट होता है.
  2. Apple से डाउनलोड की गई Apps दूसरी एप्प की तुलना में सबसे बेहतर है.
  3. एप्पल उपभोक्ता को अपने आईफोन और आईपोड का डाटा डेस्कटॉप कम्प्यूटर के साथ स्क्रिोनाइज करने में सहायता देता है। यह सुविधा एंड्राइड में उपलब्ध नहीं है.

दोष-

  1. यह सख्त नियंत्रण रखता है और केवल उत्तम की एप्प को ही एप्प-स्टोर पर डालने की अनुमति देता है.
  2. एप्पल और आईट्यून सॉफ्टवेयर के द्वारा ही उपभोक्ता को अपने आईफोन और आईपैड को डेस्कटॉप कम्प्यूटर के साथ सिंक्रोनाइज करने की अनुमति देता है.
  3. आई.ओ.एस. प्रयोग करने वाले उपकरण अन्य स्मार्ट फोन या टैबलेट से महंगे होते हैं.

2. Android OS

Android एक लाइनेक्स सॉफ्टवेयर पर आधारित गूगल द्वारा विकसित मोबाइल Operating System है, यह ऑपरेटिंग सिस्टम ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, यानि कि इस ऑपरेटिव सिस्टम का कोड मुफ्त में उपलब्ध होता है और कोई भी प्रोग्रामर इसका कोड लेकर अपने अनुसार कोड में बदलाव करके ला सकता है.

गुण-

  1. एंड्राइड ओ.एस. के कोड में बदलाव लाकर कोई भी इसे अपने अनुकूल बना सकता है.
  2. यह कई एप्प एक साथ चलाने की सुविधा देता है इसलिए अन्य ओ.एस. की तुलना में बेहतर है.
  3. एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम ईमेल नोटिफिकेशन, एप्लीकेशन अपडेट, सोशल नेटवर्किंग, आदि से जुड़ी एप्प में बेहतर कार्य करता है.
  4. एंड्राइड स्टोर (गूगल प्ले) पर असंख्य ऐप्प उपलब्ध हैं.
  5. एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के ओपन सोर्स होने के कारण यह कई प्रकार के हार्डवेयर उपकरणों के साथ आसानी से तालमेल कर पाता है.

दोष-

  1. एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ज्यादा बैटरी खाता है.
  2. कुछ ही समय के अन्तराल में गूगल ने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के बहुत सारे संस्करण बाजार में उतार दिये हैं, जिसके कारण बाजार में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित उपकरणों में उलझन बढ़ गयी है.
  3. एंड्राइड आपरीटिंग सिस्टम को सही से इस्तेमाल करने के लिए Google के प्रकार लाग इन करना जरूरी होता है जोकि सविधाजनक नहीं है.
  4. एंड्राइड उपकरणों तथा Computer के बीच डाटा को सिंक करने के लिए कोई भी तरीका उपलब्ध नहीं है.

3. Windows 8 OS

Windows 8 ऑपरेटिंग सिस्टम को माइक्रोसॉफ्ट के डेस्कटॉप एवं लैपटॉप के लिए बनाया था, इसके अन्य प्रकार “विंडोज फोन 8” और “विंडोज आर.टी.” क्रमशः स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए बनाये गए हैं.

गुण-

  1. विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम का यूजर इंटरफेस बहुत सुविधाजनक है, जिसमें हर एक एप्लीकेशन टाइल की तरह प्रदर्शित होती है.
  2. कुछ एप्लीकेशन जैसे सोशल नेटवर्किंग, सर्च, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, आदि तथा मैप (मानचित्र) से जुड़ी एप्प बहुत आसानी से चलती हैं.

दोष-

  1. एक साथ कई कार्य करने के लिए उपभोक्ता को कई स्क्रीन खोलनी पड़ती हैं जोकि कभी-कभी बहुत परेशानी पैदा कर देता है.
  2. गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप्पस्टोर की तुलना में विंडोज स्ट्रोर में काफी कम ऐप्प हैं.
  3. बहुत कम हार्डवेयर की कम्पनियाँ जैसे कि नोकिया और डेल विंडोज ओ.एस. को अपने फोन के साथ जोड़ती हैं क्योंकि यह इतना प्रचलित नहीं है.

4. BlackBerry OS

यह RIM (रिसर्च इन मोशन) कंपनी द्वारा विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे BlackBerry अपने ही ब्राण्ड के स्मार्टफोन और टैबलेट उपकरणों के लिए बनाता है.

गुण-

  1. ब्लैकबेरी उपकरण ‘पुश ई-मेल’ तकनीक के साथ आसानी से तालमेल बना लेता है, जिससे उपभोक्ता अपनी ई-मेल अपने उपकरण पर तुरन्त पढ़ सकते हैं जोकि कुछ सेकण्ड के अन्तराल पहले ही उन्हें भेजी गई है.
  2. ब्लैकबेरी फोन डाटा को लगभग 50 प्रतिशत कॉम्प्रेस कर सकता है जिससे ई-मेल भेजने या डाटा Sharing के दौरान बैंडविड्थ कम खर्च होती है, इसके साथ-साथ यह एन्क्रिप्टेड फॉर्म में डाटा को ई-मेल करने की सुविधा देता है.
  3. ब्लैकबेरी अन्य ओ.एस. की तुलना में सबसे अच्छा ‘बैटरी मैनेजमेंट’ उपलब्ध कराता है, जिससे यह फोन कम से कम बैटरी खर्च करता है.

दोष-

  1. ब्लैकबेरी का एप्प स्टोर ‘एप्लीकेशन प्रोग्रामरस’ को आकर्षित करने में असमर्थ दिखाई पड़ता है, और इसमें उपलब्ध एप्प की संख्या अधिक नहीं है.
  2. ब्लैकबेरी में दूसरे ओ.एस. की तुलना में इंटरनेट की गति कम होती है.
  3. ब्लैकबेरी उपकरण एक आम आदमी के प्रयोग हेतु फोन न लगाकर एक ‘कॉर्पोरेट 100 प्रायोजित उपकरण’ ज्यादा दिखाई पड़ता है.

जैसे कि हमने आपको बताया यह चार ऑपरेटिंग सिस्टम दुनियाभर में बहुत ही ज्यादा प्रचलित है जिसमें एंड्राइड और आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे ऊपर आते हैं, हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़ कर मजा आया होगा और कुछ जानकारी प्राप्त हुई होगी Operating System सिस्टम के बारे में अगर आपका कोई सुझाव हो तो उसे आप हमें कमेंट के जरिए पहुंचा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here