WhatsApp कैसे चलाएं कंप्यूटर में स्कैनर की मदद से?

0
28
WhatsApp कैसे चलाएं कंप्यूटर में स्कैनर की मदद से?

क्या आप अपने मोबाइल फोन पर WhatsApp को run करते हैं, और चाहते हैं कि आप आपके Computer पर भी व्हाट्सएप चला पाए आपके मोबाइल फोन के Scanner की मदद से तो आज आप इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए, आज हम आपको बहुत सरल भाषा में समझाएंगे कि आप किस तरह व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर तथा लैपटॉप पर चला सकते हैं वह भी बिना किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल किए.

आज के दौर में यह बहुत ही आसान हो गया है, कि किसी भी व्यक्ति से हम कभी भी बात कर सकते हैं, उसे Message कर सकते हैं, Call कर सकते हैं Video Calling कॉल कर सकते हैं, अपनी Photos भेज सकते हैं और भी इत्यादि कार्य किए जा सकते हैं, व्हाट्सएप जैसी एप्लीकेशंस की मदद से हमारी जिंदगी को बहुत ही आसान बना देती है, बस आपको अपने मोबाइल फोन में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है और आप भी पूरी दुनिया से कनेक्ट हो जाएंगे जब मन करे जब आप मैसेज कर सकते हैं और इसके लिए आपको ₹1 भी देने की आवश्यकता नहीं होती.

WhatsApp Kya he?

WhatsApp एक Messanger है, जिसकी मदद से आप मैसेज कर सकते हो साथ ही साथ यह बिल्कुल Free एप्लीकेशन है, जो कि Computer, Laptop, Android, iPhone, Windows Phone, JioPhone के लिए उपलब्ध है, यह कंपनी अमेरिका में स्थित है और ऐसे कुछ वर्ष पहले Facebook द्वारा खरीद लिया गया है, यह एप्लीकेशन दुनियाभर में बहुत ही प्रचलित है जिसके कई कारण हैं, यह बिल्कुल फ्री मैं अपनी Service इस्तेमाल करने का मौका देती है, आप HD क्वालिटी में किसी को भी कहीं पर भी वीडियो कॉल कर सकते हो Free Call कॉल कर सकते हो Free Messages भेज सकते हो साथ ही साथ आप Documents फाइल PDF फाइल, व्हाट्सएप के जरिए Send कर सकते हो.

कैसे चलाएं Computer में WhatsApp?

WhatsApp को कंप्यूटर तथा लैपटॉप पर चलाना बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आपको नीचे दिए हुए कुछ Steps को Follow करना पड़ेगा.

Step 1. सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone में WhatsApp को ओपन कर लेना है.

Whatsapp web computer

Step 2. अब आपको “3dot” नजर आएंगे जिस पर आपको क्लिक कर देना है, और तीसरे नंबर के ऑप्शन WhatsApp Web पर क्लिक करना है.

Step 3. अब आपको यहां पर “+” का साइन दिख रहा होगा जिस पर आपको Click कर WhatsApp का Scanner खोल लेना है.

Step 4. Scanner खोलने के बाद अब आपको कंप्यूटर में Web.whatsapp.com साइट को ओपन करना है और यहां पर दिख रहा है क्यूQR CODE को आप को Scan करना है जो कि हमने अभी मोबाइल फोन में Scanner खोला था, अगर आप Apple Computers इस्तेमाल करते हैं चाहे Windows Computer इस्तेमाल करते हैं यह प्रोसेस सभी प्लेटफार्म के लिए सामान्य होगी.

whatsapp web scanner

Note: जब कभी भी आप व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर पर चलाएं तो आपको यह ख्याल रखना होगा कि आपका कंप्यूटर और मोबाइल फोन एक ही इंटरनेट के साथ कनेक्ट होना चाहिए अन्यथा आप व्हाट्सएप को कंप्यूटर पर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे जिसके लिए आप सबसे बढ़िया अपने मोबाइल फोन का HotSpot ऑन कर कंप्यूटर पर कनेक्ट कर सकते हैं या फिर आप USB Tethering का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपने इंटरनेट को Share करने के लिए.

WhatsApp में कैसे Phone Number जोड़ते हैं?

अगर आप किसी भी मित्र या घर के सदस्यों से WhatsApp के जरिए बात करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट में उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर ऐड करना होगा जिससे आप वार्तालाप करना चाहते हैं, उसके बाद ही आप उसे मैसेज और कॉल कर पाएंगे जिसके लिए आपको नीचे दिए हुए कुछ Steps को Follow करना होगा.

Step 1. सबसे पहले आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन अपने SmartPhone में ओपन कर लेनी है.

Step 2. अब आपको यहां पर नीचे राइट साइड में मैसेजिंग का आइकन दिख रहा होगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है.

Step 3. अब आपको यहां पर दो ऑप्शन दिख रहे होंगे New Group और New Contact आपको दूसरे नंबर के ऑप्शन पर क्लिक कर आपके उस व्यक्ति का फोन नंबर यहां पर एंटर कर ऐड कर सकते हैं, जिससे आप बात करना चाहते हैं व्हाट्सएप के जरिए.

कुछ ही पल में मोबाइल फोन नंबर आपके व्हाट्सएप में ऐड हो जाएगा और आप उसे मैसेज तथा कॉल कर सकते हैं बिल्कुल फ्री.

मुझे कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाना है फिर ये स्कैनर का क्या मतलब है?

कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चलाने के लिए हमें Whatsapp एप्लीकेशन के अंदर एक फीचर देखने को मिल जाता है, जिसे WhatsApp Scanner स्कैनर कहते हैं, जिसकी मदद से आप तत्काल अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकते हैं इस स्केनर की मदद से आप का संपूर्ण व्हाट्सएप का डाटा आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर पहुंच जाता है, जिससे भी आप मोबाइल फोन पर Chat करते हो या Video Call करते हो आप सभी की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर, इस व्हाट्सएप स्कैनर की मदद से यह व्हाट्सएप का बहुत ही महत्वपूर्ण विचार है.

हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपको मजा आया होगा और कुछ सीखने को मिला होगा कि किस तरह से Whatsapp को Computer पर चलाया जाता है अगर आप अभी भी अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप को चलाने में असमर्थ है तो कृपया कर हमें नीचे कमेंट कर दीजिए हम आपकी समस्या का समाधान जरूर करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here