पैराग्राफ फॉर्मेटिंग- वर्ड के द्वारा Paragraph formatting करके हम इसे आसानी से इच्छित रूप में प्राप्त कर सकते हैं। पैराग्राफ फॉर्मेटिंग के अन्तर्गत पैराग्राफ के बीच में space छोड़ना, पैराग्राफ की Lines को Special बनाना, पहली लाइन को Effective दिखाना इत्यादि सम्मिलित हैं।

पैराग्राफ फॉर्मेटिंग के लिये निम्न steps प्रयोग किये जाते हैं

Step-1. सर्वप्रथम फॉर्मेटिंग (Formatting) किये जाने वाले Text को select किया जाता है।

Step-2. मेन्यूबार (Menu bar) में format menu पर click करने के बाद paragraph पर क्लिक करते हैं तो पैराग्राफ डायलॉग बॉक्स प्रकट हो जाता है।

Step-3. अब अपनी जरूरत के हिसाब से dialog box में सेटिंग करें।

Step-4. OK पर क्लिक करें अब हम वापस डॉक्यूमेन्ट पर लौट आते हैं।

Step-5. यदि हम चाहते हैं कि चुने हुये Text के बीच में एक line से दूसरे लाइन के singal double लाइन का space हो तो लाइन स्पसिंग आप्शन line spacing option में से उपयुक्त ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं।

Step-6. प्रत्येक पैराग्राफ के मध्य में एक खाली लाइन के बराबर जगह छूटे तो आप पहले After पर क्लिक करें तथा 12 प्वाइन्ट स्पेसिफाई (specify) करें अथवा Before or after दोनों पर 6 प्वाइन्ट लागू कर। यदि हम 12 प्वाइन्ट का उपयोग कर रहे हैं तो यह लगभग एक लाइन के बराबर होता है। तब हर बार Enter key दबाने पर एक लाइन के बराबर space छूट जायेगा।

Previous articleमर्जिंग (Merging) डॉक्यूमेन्ट क्या है?
Next articleWord Processor और Text Editor में क्या अन्तर है?
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here