आज हम सीखेंगे कि किस तरह से Search Engines कार्य करता है और आप उस पर कोई प्रश्न करते हैं तो वह किस प्रकार आपका उत्तर देने में मददगार होता है आज के इस आर्टिकल को आप पढ़ते रहिए और जानकारी प्राप्त करते रहिए.

सर्च इंजिन (Search Engines)– इंटरनेट को सूचनाओं का महासागर की उपाधि दी जाए तो यह अतिशयोक्ति न होगी। इन सूचनाओं के इस महा भंडार के साथ काठनाई यह है कि इसका कोई केन्द्रीय व्यवस्थापक नहीं है। अतः इस पर एक-एक विशेष सूचना खोजना अति मुश्किल कार्य है। इस समस्या के लिये कम्पनियों ने समाधान के रूप में एस program का विकास किया है जिसे सर्च इंजिन कहते हैं। सर्च इंजिन इंटरनेट पर उपलब्ध सूचना को तलाश करने में हमारी हर संभव मदद करता है।

Search Engines क्या है? Web में आप किस प्रकार से सर्च करेंगे?

वेब को खोजना (Searching the Web)- वेब के माध्यम से इच्छित सूचनाओं को तलाशना हमेशा आसान नहीं होता है। ऐसा इसलिए है कि web पर लाखों की संख्या में website उपलब्ध है तथा हजारों की संख्या में समानता रखने वाले page होते हैं। इस खण्ड में हम विभिन्न प्रकार से web पर सूचनाओं को खोजने की प्रक्रिया करेंगे। Web पर दो प्रकार से सूचना को सर्च (search) किया जाता है।

(1) डायरेक्ट्री (Directories) के द्वारा .

(2) की-वर्ड (Key-words) के द्वारा.

(1) डायरेक्ट्री के द्वारा (Using A Directory)- 

डारेक्टरी के माध्यम से आप जिस विषय पर सूचना पाना चाह रहे हो उस category का चुनाव करते हैं। Directory एक विशेष विषय को निरूपित करती है तथा वह अपने अंदर कई Sub-directory रखती हा जिसका चुनाव करते हुए आप उस खास categoryको चुनते हैं। जब आप उस विशेष directory को चुनते हैं तब directory उस विषय से सम्बन्धित website की सूची प्रदर्शित करती है। उदाहरण के रूप में लूकस्मार्ड नामक सर्च इंजिन को देखें।

(2) की-वर्ड (Key-words) के द्वारा-

सर्च इंजिन आपको की-वर्ड के आधार पर भी उससे सम्बन्धित वेवसाइट की सूची प्रदान करता है। कुछ सर्च इंजिन किसी एक key word के आधार पर सर्च करती है। जबकि अधिकतर सर्च इंजिन कई key word के आधार पर सर्च करते हैं। जैसे- “Internet and E-commerce” कई सर्च इंजिन पर आप अंग्रेजी के । पूरे वाक्य या वाक्य खण्ड या प्रश्न के आधार पर एक्सेस कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर “Novels written byO. Henry” या “How is election held in UK” चित्र में आप इस । तरह के खोज (search) को www./ycos.com में देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here