(VR) वर्ल्ड डाटाबेस (World Database)
वर्ल्ड तथा वस्तुओं पर सूचना का storage वीआर सिस्टम की डिजाइन का एक मुख्य भाग है। world database (या world description files) में प्राथमिक वस्तुएँ जो store की जाती हैं वे हैं वो ऑब्जेक्ट्स जो world में रहते हैं,
स्क्रिप्ट जो उन ऑब्जेक्ट्स या यूजर के actions को दर्शाती है (वे जो यूजर के साथ घटती हैं), लाइटिंग, प्रोग्राम कन्ट्रोल तथा हार्डवेयर डिवाइस सपोर्ट (hardware device support) इत्यादि ।
वर्ल्ड इनफारमेशन को store करने के अनेक तरीके हैं, जैसे- एक सिंगल फाइल, फाइलों का संग्रह या एक डाटाबेस | VR विकास के पैकेज में मल्टीपल फाइल विधि अधिक सामान्य approach है।
प्रत्येक वस्तु के पास एक या अधिक फाइल (geometry script इत्यादि) होती हैं जो अन्य फाइलों को लोड (load) करने के कारण बनती हैं। कुछ सिस्टम्स में एक कनफिगरेशन फाइल होती है जो हार्डवेयर इन्टरफेस कनेक्शन की परिभाषा करती है।
कभी-कभी प्रोग्राम सेटअप के समय समस्त डाटाबेस लोड किया जाता है। अन्य सिस्टम केवल उन फाइल्स को पढ़ेंगे जिनकी आजकल आवश्यकता है।
एक रियल डाटाबेस सिस्टम इसमें बहुत मदद देता है। एक object oriented database एक VR सिस्टम के लिये अत्यन्त सटीक होगा। डाटा फाइल बहुधा ASCII (human readable) की तरह टैक्स्ट (text) फाइल में स्टोर होती है।
तथापि अनेक सिस्टम में इनका स्थान binary computer files लेती हैं। कुछ सिस्टमों में world information सीधी एप्लीकेशन में कम्पाइल होती है।
Virtual world में object ज्योमेट्री, हाइरार्की (hierarchy), स्क्रिप्ट तथा अन्य एट्रीब्यूट हो सकते हैं। आब्जेक्ट्स (objects) की क्षमताएँ सिस्टम की डिजाइन और संरचना पर प्रभाव डालती हैं।
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