वर्ल्ड को-आर्डिनेट्स (World co-ordinates)
को-ऑर्डिनेट्स के लिये किसी भी प्रकार की संख्याओं का उपयोग करना वर्ल्ड स्पेस के लिये मुख्य प्रतिबंध है।
कुछ worlds फ्लोटिंग प्वाइन्ट कोआर्डिनेट (floating point coordinate) का इस्तेमाल करते हैं। यह संख्याओं की बड़ी श्रेणी का उल्लेख करने की अनुमति देता है।
इनमें कुछ बड़ी संख्याओं पर प्रिसिशन नष्ट हो जाता है। अन्य सिस्टम्स फिक्स्ड (fixed) प्वाइन्ट कोआर्डिनेट इस्तेमाल करते हैं जो एक से अधिक सीमित रेंज की वैल्यू (value) पर यूनीफॉर्म प्रिसिशन (uniform precision) उपलब्ध करते हैं।
फिक्स्ड (fixed) और फ्लोटिंग प्वाइन्ट की पसन्द बहुधा गति पर और एक यूनीफार्म कोआर्डिनेट फील्ड की इच्छा पर भी आधारित है।
वर्ल्ड को-आर्डिनेट स्पेस के प्रतिबन्धों का सामना करने के लिये एक तरीका है। इस तरीके में वर्चुअल वर्ल्ड को मल्टीपल वड में विभाजित कर दिया जाता है तथा वर्ल्ड के मध्य पारगमन के लिये साधन प्रदान किया जाता है।
यह स्क्रिप्ट तथा रैंडरिंग दोनों के लिये कुछ ऑब्जेक्ट्स को कम्प्यूटिड करने की अनुमति देता है। यहाँ पर मल्टीपल स्टेजिस (जिन्हें रूम्स, एरियाज, जोन्स, वर्ड, मल्टीवर्स इत्यादि भी कहा जाता है) होती हैं। तथा इन सब के मध्य घूमने का एक तरीका होना चाहिये (पोर्टल्स)।
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