VR प्रोग्राम के पक्ष (Aspects of VR Program)
सिस्टम के मूल भागों को एक Input Processor, एक Simulation Processor एक Rendering Process तथा एक World database में विभाजित किया जा सकता है।
इन सभी भागों को प्रोसेसिंग के लिये आवश्यक समय का ध्यान रखना है। रिस्पान्स टाइम में प्रत्येक विलम्ब (delay) ‘presence’ के अनुभव और वास्तविकता के सिमुलेशन को डिग्रेड (degrade) करता है।
VR प्रोग्राम का इनपुट प्रोसेस उन डिवाइसों का नियंत्रण करता है जो कम्प्यूटर में इनफरमेशन इनपुट करते हैं।
इनपुट डिवाइस के अनेक प्रकार हो सकते हैं; जैसे- की-बोर्ड (key-board), माउस (mouse), ट्रैकबाल (track ball), ज्वायस्टिक (joystick), 3D तथा 6D पोजीशन ट्रैकर (ग्लोव glove; वान्ड, wand; हैड ट्रैकर, head tracker, बाडी सुईट, body suit; इत्यादि)।
एक नेटवर्कड (networked) वीआर सिस्टम नेट से प्राप्त इनपुट को जोड़ेगा।
एक वायस (voice) रिकग्निशन (recognition) सिस्टम (system) VR की वृद्धि के लिये अच्छा है, विशेषकर जब यूजर के हाथ अन्य कामों को कर रहे हों।
साधारणतः VR सिस्टम की इनपुट प्रोसेसिंग को सरल रखा गया है। इसका उद्देश्य कम से कम लैग (lag) समय के साथ कोआरडिनेटैड डाटा को शेष सिस्टम तक पहुँचाना है।
कुछ पोजीशन सेंसर सिस्टम्स कुछ फिल्टरिंग और डाटा स्मूथिंग (data smoothing) प्रोसेसिंग जोड़ते हैं। कुछ ग्लोव (glove) सिस्टम हाव-भाव की पहचान को जोड़ते हैं।
यह प्रोसेसिंग चरण ग्लोव इनपुट का परीक्षण कर यह निश्चित करता है कि एक विशेष हावभाव कब बनाया गया. है। अतः यह सिमुलेशन को एक उच्च स्तर का इनपुट उपलब्ध कराता है।