आज हम सीखने वाले हैं कि किस प्रकार किसी भी Document को Edit किस प्रकार किया जाता है तो मित्रों पढ़ते रहिए हमारे Article को और सीखे किस तरह से यह कार्य करता है.

Document

एम.एस. वर्ड के अन्तर्गत एडिटिंग (editing) से जुड़े सभी कार्य एम.एस. वर्ड एडिट मीनू द्वारा सम्पन्न करते हैं। किसी भी डॉक्यूमेन्ट को एडिट करने के लिये निम्न का आवश्यक हैं

(1) सर्वप्रथम डॉक्यूमेन्ट में सही स्थान का चुनाव करना।

(2) न्यू टैक्स्ट (New text) को इन्टर (Enter) करना।

(3) अनचाहे टैक्स्ट को हटाना।

(1) सर्वप्रथम डॉक्यूमेन्ट में सही स्थान का चुनाव करना (Choose a right place in a document)-

माउस के द्वारा डॉक्यूमेन्ट में सही स्थान चुनने या खोजने के लिये scrollbar का उपयोग करते हैं। वर्ड के अन्दर टैक्स्ट का सिलेक्शन माउस और की बोर्ड की सहायता से आसानी से किया जा सकता है।

माउस के द्वारा टैक्स्ट को चुनने के दो तरीके हैं

(i) क्लिक और ड्रेग तरीके का उपयोग- इसके उपयोग के निम्नलिखित स्टैप्स (steps)

(a) जहाँ से आप सिलेक्ट करना चाहते हैं, उस वर्ड के बायें कार्नर (Left comer) पर क्लिक करें तथा माउस बटन को दबाकर रखें।

(b) टैक्स्ट के चुने जाने पर वह टैक्स्ट सिलेक्ट हो जायेगा तब माउस का बटन छोड़ देते हैं।

(ii) क्लिक और शिफ्ट तरीके का उपयोग- इसके उपयोग के निम्नलिखित स्टैप्स (steps) हैं.

(a) जिस वर्ड (word) को चुनना चाहते हैं उसके लेफ्ट साइड (Left side) के फर्स्ट कैरेक्टर (First character) पर क्लिक करें।

(b) टैक्स्ट को आप जहाँ तक चुनना चाहते हैं। वहाँ तक स्क्रॉल बार की सहायता से स्क्रॉल करें।

(c) जहाँ तक चुनना चाहते हैं, उसके अन्त में क्लिक करें। स्टार्ट (Start) से लेकर क्लिक करने वाले स्थान तक का सारा टैक्स्ट हाईलाइट (Highlight) हो जाये।

यदि हम चाहें तो की-बोर्ड के द्वारा भी टैक्स्ट को चुन सकते हैं। इसके लिये टैक्स्ट को सिलैक्ट करने के लिये शिफ्ट की को प्रेस कर Insertion प्वाइन्ट को चलाने वाली किसी भी की (kev) जैसे- Arrow key का उपयोग करके सिलेक्ट कर सकते हैं।

(2) न्यू टैक्स्ट को एन्टर करना (Enter of New text)-

न्यू टैक्स्ट को इन्सर्ट कराने के लिये की-बोर्ड से टाइप करते हैं ऐसा करते हुये इन्सर्शन प्वाइन्ट (Insertion point) आगे-आगे व अक्षर (character) पीछे दिखायी देते हैं।

(3) अनचाहे टैक्स्ट को हटाना (Delete of Unusable text)-

Insertion point या कर्सर (cursor) के लेफ्ट साइड स्थित अक्षर (character) को हटाने के लिये Delete की का उपयोग करते हैं तथा left side के अक्षर को मिटाने के लिये बैकस्पेस-की (backspacekevl का उपयोग करते हैं। तेजी से मिटाने के लिये दो तरीके हैं। जिसमें पहला तरीका यह कन्टोल + डिलीट-की को दबाने से text में Insertion point से वर्ड के last का पार्ट मिट जाता है तथा कन्ट्रोल + बेकस्पेस की (ctrl + backspace key) दबाने से Insertion point से वर्ड के स्टार्ट तक का पार्ट मिट जाता है।


कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल

हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी प्राप्त कर अच्छा लगा होगा और आपको लगता है कि हमसे किसी प्रकार की जानकारी छूट गई है तो कृपया कर हमें उसकी जानकारी कमेंट के जरिए दे सकते हैं

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं, Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए

Previous articlePowerPoint क्या है? इसके प्रमुख अवयव कौन-कौन से हैं
Next articleMS Word में Document को प्रिन्ट कैसे करे?
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here