Dos के अन्तर्गत Batch File क्या होती है?

Batch File Executable file (करणीय फाइल) होती है, जिसका तात्पर्य है कि यह क्रियान्वित (Execute) करने के लिये प्रयोग की जाती है। बैच फाइल का Extension. BAT होता है, Dos के लिये एक विशेष बैच फाइल होती है, जिसे AUTOEXECUTE.BAT कहते हैं? चूँकि यह स्वतः क्रियान्वित होती है। इसलिये इसे autoexecute file की संज्ञा दी गई है। इसके अन्दर डॉस के सभी निर्देश होते हैं, जब कम्प्यूटर बूट होता है। हर बार यह डिस्क पर इस file को ढूंढ़ता है और इसके अन्दर लिखे निर्देशों को स्वतः क्रियान्वित करता है.

Dos के अन्दर बैच फाइल का निर्माण करने के लिये कम्प्यूटर की एक विशेष कमाण्ड copy.con का प्रयोग करते हैं। तथा Extension के लिये BAT जोड़ते हैं.

इसका syntax निम्न प्रकार है

Syntax- C:\> copycon TEST.BAT 
PATH = C:\>WINDOS

इसके बाद ctrl + ‘z’ की (key) एक साथ दबाकर इसे save कर लेते हैं.

इसे execute करने के लिये इसका नाम (Test_BAT) लिखकर ENTER key दबाते हैं.

Also Read:

Previous articleDos के Directory और File में क्या अन्तर है?
Next articleफैट (FAT) क्या है? यह किस प्रकार और कैसे कार्य करता है?
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here