Computer की कमियां और सीमाएं | Limitation of Computer

Limitation of computer

आप तो जानते ही हैं कि कंप्यूटर एक बहुत ही ज्यादा Powerful और इंटेलिजेंट मशीन है जो कि मानव द्वारा निर्मित की गई है.

आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस Blog पर और आज हम पढ़ने वाले हैं Computer के कुछ Limitation  के बारे में जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है अगर आप कंप्यूटर सीखना चाहते हैं. यह कुछ कमियां हैं जो कि Computer में हमें देखने को मिल जाती हैं.

Computer की कमियां और सीमाएं

Computer की सीमायें अथवा असार्थता- कम्प्यूटर एक मशीन हैं जिसे मानव द्वारा नामत किया गया है इससे बहत से कार्य सम्पन्न कराये जाते हैं, परन्तु इसकी भी कछ सीमायें

(1) गति

Computer की गणना करने की गति अत्यन्त तीव्र होती है, परन्तु इसमें और वृद्धि की आवश्यकता निरन्तर अनुभव की जाती रही है। प्रारम्भ में कम्प्यूटर द्वारा 10 लाख गणनायें प्रति सेकण्ड की जाती थीं, परन्तु अब लगभग 30 नानो सेकण्ड अर्थात् 3 करोड़ गणनायें प्रति सेकण्ड की जाती हैं। इसमें और वृद्धि के प्रयास अभी जारी हैं।

(2) भण्डारण क्षमता-

Computer एक Machine है जिसे विभिन्न अवयवों को जोड़कर निर्मित किया गया है। इसके प्रत्येक अवयव की एक निश्चित सीमा है। अतः प्रत्येक भण्डारण उपकरण जैसे- Memory, Floppy, टेप तथा CDROM प्रत्येक की संग्रह क्षमता निश्चित है। उसके पश्चात् हमें संग्रह हेतु एक दूसरे उपकरण की आवश्यकता होती है।

(3) संवेदनहीनता-

Computer एक मशीन है अतः उससे किसी संवेदनशील व्यवहार की आशा नहीं की जा सकती है। वह केवल पूर्व-निर्देशित प्रोग्रामों के अन्तर्गत ही स्वागत आदि प्रदर्शित करता है। संगीत का प्रसारण करता है तथा Picture आदि बनाता है परन्तु इसे अनुभव नहीं करता है।

(4) तार्किकता-

कम्प्यूटर पूर्व निर्देशित प्रोग्रामों के अनुसार कार्य करता है। इसमें अपनी ओर से कोई भी तर्क प्रयोग करने की क्षमता नहीं है, जबकि मनुष्य परम्परागत आँकडों से वांछित परिणाम प्राप्त न होने पर अन्य संभावनाय बतलाता है तथा कार्य सम्पन्न करता है।


कम्प्यूटर का प्रयोग-

आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में भागमभाग मची हुई है। मनुष्य के पास समय नहीं है। प्रत्येक कार्य को वह कम से कम समय में सम्पन्न करना चाहता है। इसके लिये उसने विभिन्न उपकरणों का निर्माण भी किया है.

monitor kya he

जैसे Calculator, Typewriter, Computer, Telephone आदि। परन्तु जब हमारे पास अन्य मिलते-जलते उपकरण कम लागत में उपलब्ध है तो हम कम्प्यूटर का प्रयोग ही करते हैं, जिसके निम्नलिखित कारण हैं.

(1) जब कार्य की गति बढ़ानी हो-

कम्प्यूटर किसी भी कार्य को त्वरित गति से सम्पन्न करता है। गणना का कार्य जिसमें बहुत से व्यक्ति लगाये गये हों, कम्प्यूटर द्वार तुरन्त ही सम्पन्न किया जा सकता है। जब हमें शीघ्र ही गणना के प्रिंट चाहिये तो हाई Speed प्रिन्टर के द्वारा इसकी बहुत-सी प्रतियाँ शीघ्र ही तैयार की जा सकती हैं। अतः हम कार्य की गति बढ़ाना चाहते हैं तो हमें कम्प्यूटरीकरण का प्रास करना होगा।

(2) जब आँकड़ों की शुद्धता निश्चित करनी हो-

मानवीय गणना करने की सीमायें हैं। केलकुलेटर द्वारा भी एक सीमा तक ही गणनायें की जाती हैं। कम्प्यूटर द्वारा दशमलव के बाद चार से आठ संख्या तक गणना की जा सकती है। इस आधार पर निकाले गये निष्कर्ष अधिक विश्वसनीय होते हैं. अतः जब हमें ज्यादा सटीक गणनायें करनी हों तो कम्प्यूटर का प्रयोग करना चाहिये।

(3) जब अधिक मात्रा में आँकड़ों का प्रयोग करना हो-

कम्प्यूटर में आँकड़ों को संग्रह करने तथा उनके पुनर्निर्गमन की क्षमता है। यदि हमें अधिक संख्या में आँकड़ों का संग्रह करना हो तो वर्तमान पेपर संग्रहण में जो कार्य एक किताब में आता है, जिस डाटा से एक पूरी अलमारी भर जाती है उसे केवल एक टेप में संग्रह किया जा सकता है तथा आवश्यकता पड़ने पर पूरी अलमारी में खोजने के स्थान पर पुनर्निर्गमन किया जा सकता है।

(4) श्रमिक संगठनों के दबाव को कम करने हेतु-

जब हम एक बड़े औद्योगिक समूह का संचालन करते हैं तो हमें अपने खातों के रख-रखाव तथा आंकड़ों के संचालन हेतु अधिक स्टाफ की आवश्यकता होती है। अधिक मात्रा में श्रमिक होने पर वे अपना संगठन बना लेते हैं तथा विभिन्न समस्यायें पैदा करते रहते हैं। कम्प्यूटर के प्रयोग से श्रमिकों की संख्या सीमित की जा सकती है।

(5) मितव्ययता एवं आधुनिकता-

अगर संस्था में प्रारम्भ में ही नियोजित रूप से कम्प्यूटर लगाये जायें तो हमारी लागत काफी कम हो जाती है। फाइलों में रखरखाव हेतु अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं रहती है। कम संचालनकर्ताओं का आवश्यकता होती है। इससे लागत में कमी हो जाती है। वहीं ऑफिस भी आधुनिक एवं सुसज्जित रहता है। यह प्रत्येक लेन-देन करने वाले को निश्चित ही प्रभावित करता है।



हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पढ़ के मजा आया होगा इस आर्टिकल में हमने Computer के सभी कमियां के बारे में आपको जानकारी दी है, अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया कर उसे Comment में हमसे साझा करें.

अगर आपको यह Article Helpful रखता है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ और घर के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं और उन्हें भी कंप्यूटर की जानकारी दे सकते हैं.

आप हमारे Blog से Computer के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं एस Blog पर कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे में बताया जाता है वह भी बहुत आसान भाषा में धन्यवाद आपका इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए


Leave a Comment