क्या आप इंटरनेट पर यह खोज रहे हैं कि आपके Jio Phone में क्या आप Android की Applications को इस्तेमाल कर पाएंगे? तो आप बहुत ही अच्छी जगह पर आ गए हैं क्योंकि आज हम आज इस प्रश्न का उत्तर देंगे कि एंड्राइड की एप्लीकेशन यूज करने लायक है Jio Phone कि नहीं.

Android on JIO Phone

आजकल सबसे ज्यादा एंड्राइड मोबाइल फोन का ही चलन है और हर कोई एंड्राइड मोबाइल फोन को यूज करना चाहता है उसका एक मुख्य कारण यह है, कि इस मोबाइल फोन में जो कि एंड्राइड मोबाइल फोन होते हैं उनमें एंड्राइड एप्लीकेशन बहुत ही अच्छी अच्छी आती है लेकिन कुछ लोगों के पास जिओ मोबाइल फोन होता है और वह चाहते हैं कि एंड्राइड एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना जियो फोन के ऊपर.

What is Android

तो मित्रों Android मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो कि Linux Kernel पर बेस्ड है इसको इस ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा Modified किया गया है और यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल कोई भी कभी भी अपने कंप्यूटर पर कर सकता है इस एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को 2008 में रिलीज किया गया था. Google द्वारा इसे डिवेलप किया गया है, और इसकी जो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है वह Java, C++, XML जैसी लैंग्वेज इस हैं.

आज के युग में एंड्रॉयड के बारे में कौन नहीं जानता है जब कभी भी कोई व्यक्ति फोन खरीदने जाता है, तो सबसे पहले दुकान पर एंड्रॉयड फोन ही मांगता है भले ही उसे एंड्राइड के बारे में पता हो या नहीं.

Kya Jio Phone me Android apps use kar sakte he?

बिल्कुल भी नहीं,

अब सबसे बड़ा सवाल हमारे सामने यह आता है कि क्या हम एंड्राइड एप्लीकेशन Jio Phone पर यूज कर पाएंगे या नहीं, तो मित्रों हम आपको साधारण भाषा में समझा देते हैं कि इस टाइप की किसी भी एप्लीकेशन को आप जियो फोन पर यूज नहीं कर सकते हैं उसका एक बहुत बड़ा कारण है.

Jio Phone Android

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम एक बिल्कुल अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है और जो जियो के फोन में आता है वह एक बिल्कुल ही अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है आप एक ऑपरेटिंग सिस्टम की एप्लीकेशन किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम पर कभी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. और यही कारण है कि आप किसी भी प्रकार के एंड्रॉयड एप्लिकेशन को आपके जिओ मोबाइल फोन पर कभी भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Also Read: Kya Kinemaster Jio Phone me work Karta he?

साथ ही साथ हम आपको यह भी बता दें कि आजकल जो एंड्राइड फोन की एप्लीकेशन को डिवेलप किया जाता है वह काफी ज्यादा पावरफुल एप्लीकेशन होती है जिन एप्लीकेशंस को यूज करने के लिए आपका मोबाइल फोन थोड़ा Updated जनरेशन का होना जरूरी है.

लेकिन यहां पर जो जियो फोन है वह बहुत ही Low Specs के कारण बड़ी-बड़ी एंड्राइड एप्लीकेशन को यह हैंडल नहीं कर सकता.

Jio Phone Specifications

rice In India₹ 1,500
PerformanceSpreadtrum SC9820A
Storage4 GB
Camera2 MP
Battery2000 mAh
Display2.4″ (6.1 cm)
Ram512 MB
Launch Date In IndiaOctober 1, 2017 (Official)
Front Camera0.3 MP
Battery2000 mAh
ProcessorSpreadtrum SC9820A
Display2.4 inches
Ram512 MB
Rear Camera2 MP
ChipsetSpreadtrum SC9820A
GraphicsMali-400
ProcessorDual core, 1 GHz, Cortex A7
Ram512 MB

Also Read: Jio Phone se computer par YouTube kaise chalaye

हम आप सभी मित्रों से ही आशा करते हैं कि आपको हमारे हैं आर्टिकल पसंद आया होगा और जानकारी मिली होगी एंड्रॉयड और जियो फोन के बारे में अगर आपको लगता है कि हम से किसी प्रकार की कोई इंफॉर्मेशन छूट गई है तो कृपया कर हमें उसकी जानकारी कमेंट के जरिए दें.

Previous articleKuch Best Netflix Alternatives?
Next articleWebsite ki speed Kaise check kare?
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here