क्या आप भी अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक करना चाहते हैं? कि आपकी वेबसाइट का पेज स्पीड टाइम कितना है तो आप इस आर्टिकल के साथ बने रहिए हम आज आपको बताने वाले हैं कि किस प्रकार आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक कर पाएंगे साथ ही साथ हम तीन ऐसी वेबसाइट आपको बताएंगे जो कि आपको पूरी डिटेल प्रोवाइड करती हैं.

Website ki speed Kaise check kare?

जैसे कि आप जानते ही होंगे कि गूगल के मुताबिक जो वेबसाइट सबसे ज्यादा तेज होती है, उसकी रैंकिंग भी बहुत ज्यादा फास्ट होती है यही कारण है कि हजारों लोग अपनी वेबसाइट की स्पीड को तेज करने में लगे रहते हैं परंतु वे कई बार कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिस कारण उनकी वेबसाइट की स्पीड और स्लो हो जाती है परंतु इन वेबसाइट की हेल्प से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को काफी अच्छे से मैनेज कर पाएंगे.

Top 3 Best For checking Website Speed

1. PageSpeed Insights

Website ki speed Kaise check kare?

जो सबसे पहले मारी वेबसाइट निकल कर आती है पेज स्पीड को चेक करने के लिए वह गूगल की तरफ से आती है जोकि है PageSpeed Insights यह बहुत ही बढ़िया तरीके से आप की स्पीड को मैनेज करके बताती है कि कौन सा पेज आपका कितना फास्ट है और कौन सा नहीं यह बहुत अच्छे से वेब परफॉर्मेंस पर ध्यान रखती है.

साथ ही साथ यह वेबसाइट आपको रिपोर्ट भी देती है कि किस तरह से आप आपके वेबसाइट की स्पीड को फास्ट कर सकते हैं और कौन से एरर आ रहे हैं आपकी वेबसाइट को स्लो करने के लिए.

लगभग सभी वेब डेवलपर इस वेबसाइट का उपयोग करते हैं अपनी वेबसाइट को चेक करने के लिए.

2. GTmetrix

Website ki speed Kaise check kare?

तो मित्रों दूसरे नंबर की हमारी वेबसाइट है, GTmetrix जो कि काफी ज्यादा पॉपुलर है स्पीड और वेबसाइट परफॉर्मेंस को एनालाइज करने के लिए इस वेबसाइट के माध्यम से मिलियंस वेबसाइट Developers अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक करते हैं, साथ ही साथ आपको इसमें पेज स्पीड स्कोर और Y Slow देखने को मिल जाता है, यह वेबसाइट आपको Fully Load Time बताती है.

3. Pingdom

Site speed

जो कि हमारी तीसरी नंबर की वेबसाइट है, उसका नाम है Pingdom वेबसाइट स्पीड टेस्ट यह भी काफी अच्छी तरह से आपकी वेबसाइट की स्पीड को बताती है साथ ही साथ आपको यह आपकी वेबसाइट का परफॉर्मेंस ग्रेड भी प्रोवाइड करती है और आप इस वेबसाइट की मदद से आपके पेज की Page Size और रिक्वेस्ट भी देख पाएंगे.

Also Read: URL ki paribhash

Website ki speed Kaise check kare?

Step 1. Copy Website “URL”

Step 2. Open Website one of them.

Step 3. Paste “URL” and wait for few moments.

यह स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको पता चल जाएगा आप की वेबसाइट की स्पीड किस तरह से काम कर रहे हैं, साथ ही साथ आपको कुछ रिपोर्ट भी मिल जाएगी आपकी वेबसाइट को तेज करने के लिए.

Also Read: Search Engines kaise kam karte he?

तुम मित्रों हम आपसे आशा करते कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी प्राप्त हुई होगी कि किस तरह से आप भी वेबसाइट की स्पीड को चेक कर पाएंगे अगर आपको लगता है कि हमसे किसी प्रकार की इनफॉरमेशन छूट गई है तो कृपया कर हमें कमेंट के जरिए उसकी सूचना देने का कष्ट करें.

Previous articleKya Jio Phone me Android apps use kar sakte he?
Next articleFont Size, Font Style, Font Type क्या है?
मेरा नाम राम है और मैं इस वेबसाइट को मैनेज करता हूं. मेरी बचपन से ही Computer में बहुत ही अधिक रुचि थी, और मैं पिछले 5 साल से कंप्यूटर के बारे में सीख रहा हूं सीखते सीखते मैंने यह सोचा क्यों ना मुझे यह सब जानकारी मेरे उन दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए जो कि कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं यही कारण है कि हमने यह ब्लॉग आप लोगों के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here